दुनिया

US Pentagon Says Another Chinese Spy Balloon Flying Over Latin America


Chinese Spy Balloon Over Latin America: चाइनीज बैलून को लेकर सस्पेंस बढ़ने के साथ ही विवाद और गहराता जा रहा है. इस बीच अब यूएस के बाद लैटिन अमेरिका (Latin America) में भी चाइनीज स्पाई बैलून दिखाई दिया है. शुक्रवार (3 फरवरी) शाम को पेंटागन की ओर से इस संबंध में बयान जारी कर जानकारी दी गई है. पेंटागन (Pentagon) का कहना है कि एक और चीनी जासूसी गुब्बारा (Spy Balloon) लैटिन अमेरिका के ऊपर उड़ रहा है. हम मानते हैं कि ये चीन का दूसरा जासूसी गुब्बारा हो सकता है.

चीन ने पहले सफाई देते हुए कहा था कि ये सिविल बैलून है और मौसम अनुसंधान कार्य के लिए है. वहीं, पेंटागन ने चीनी सरकार के इस दावे को सिरे से खारिज कर दिया था और साफ तौर से कहा कि इस बैलून का इस्तेमाल जासूसी के लिए किया जा रहा है.

अब लैटिन अमेरिका में दिखा जासूसी गुब्बारा

पेंटागन ने शुक्रवार शाम को कहा कि एक और चीनी जासूसी गुब्बारे को लैटिन अमेरिका के ऊपर उड़ते हुए देखा गया. पेंटागन के प्रवक्ता पैट राइडर ने सीएनएन को दिए एक बयान में कहा, “हम एक गुब्बारे के लैटिन अमेरिका से गुजरने की रिपोर्ट देख रहे हैं. अब हम आकलन कर रहे हैं कि ये दूसरा चीनी स्पाई बैलून है.” पहले अमेरिका के न्यूक्लियर साइट के ऊपर स्पाई बैलून दिखा था. 

चाइनीज स्पाई बैलून पर कड़ी नजर

हालांकि, यह स्पष्ट नहीं था कि लैटिन अमेरिका में गुब्बारा कहां था. एक रक्षा अधिकारी के अनुसार, अमेरिकी उत्तरी कमान नासा के साथ समन्वय कर रही है ताकि यह निर्धारित किया जा सके कि अगर अमेरिका के ऊपर तैर रहे गुब्बारे को मार गिराया जाए तो मलबे से क्या नुकसान हो सकता है. अधिकारियों ने कहा कि वे अभी भी संदिग्ध चीनी जासूसी गुब्बारे पर नज़र रख रहे हैं.

ब्ल्किंन ने रद्द की चीन की यात्रा

पेंटागन ने कहा कि यह वर्तमान में कोई खतरा पैदा नहीं कर रहा है और इसके अगले कुछ दिनों तक अमेरिका में बने रहने की उम्मीद है. अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने इस घटना को लेकर चीन की अपनी यात्रा स्थगित कर दी. ब्लिंकन ने चाइनीज स्पाई बैलून को कहा कि ये हमारी संप्रभुता का स्पष्ट उल्लंघन है. हालांकि उन्होंने ये भी कहा कि इस मसले को हल करने के लिए संचार की लाइनें खुली रहेंगी. 

व्हाइट हाउस ने क्या कहा?

व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव काराइन जीन-पियरे ने कहा कि राष्ट्रपति जो बाइडेन को मंगलवार (31 जनवरी) को पहली बार गुब्बारे के बारे में जानकारी दी गई थी और वो राष्ट्रीय सुरक्षा टीम से लगातार अपडेट ले रहे हैं. सीनेट में बहुमत के नेता चक शूमर के प्रवक्ता के अनुसार, सदन और सीनेट की खुफिया समितियों के शीर्ष नेताओं को अगले हफ्ते चीनी जासूसी गुब्बारे के बारे में जानकारी दी जाएगी.

स्पाई बैलून पर चीन की सफाई 

वहीं, चीन (China) ने अमेरिका के दावे को खारिज करते इसे सिविल बैलून बताया है. चीन का कहना है कि ये अमेरिका के हवाई क्षेत्र में भटककर चला गया है. अमेरिकी हवाई क्षेत्र में प्रवेश करने वाला बैलून मौसम अनुसंधान कार्य के लिए है. चीन के विदेश मंत्रालय ने कहा, “हमने कभी भी किसी संप्रभु देश के क्षेत्र या हवाई क्षेत्र का उल्लंघन नहीं किया है. अमेरिका ने चीन को बदनाम करने के लिए इसे बढ़ा-चढ़ाकर पेश किया है. चीनी पक्ष इसका कड़ा विरोध करता है.”

ये भी पढ़ें:

Spy Balloon: अमेरिका की जासूसी कर रहा है चीन? चाइनीज बैलून ने बढ़ाई टेंशन, विदेश मंत्री ब्लिंकन ने रद्द किया बीजिंग दौरा

#Pentagon #Chinese #Spy #Balloon #Flying #Latin #America

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button