दुनिया

US New York Langone Health Doctor Did Miracle First Time In History Pig Kidney Transplant In Human


US Doctor Implant Pig Kidney: आज के वक्त में इंसान हर फील्ड में सफलता की ऊंचाइयां छू रहा है. चाहे वो बात साइंस के फील्ड की हो या मेडिकल की. अमेरिका के न्यूयॉर्क में स्थित NYC लैंगोन हेल्थ ने बुधवार (16 अगस्त) को घोषणा करते हुए बताया कि डॉक्टरों ने एक सुअर की किडनी को एक मरीज में सफलतापूर्वक ट्रांसप्लांट किया. हालांकि, व्यक्ति को ब्रेन डेड घोषित कर दिया गया था.

ABC न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार डॉक्टरों ने यह भी कहा कि इससे भविष्य में और ज्यादा एनिमल-ह्यूमन ट्रांसप्लांट करने में मदद मिलेगी. NYC लैंगोन हेल्थ ने एक प्रेस रिलीज के जरिए जानकारी दी कि सर्जनों ने सुअर की किडनी को ब्रेन डेड व्यक्ति के शरीर में ट्रांसप्लांट किया. ब्रेन डेड व्यक्ति को वेंटिलेटर पर रखा गया था. सबसे अच्छी बात ये रही की ब्रेन डेड व्यक्ति के अंदर किडनी 32 दिनों बाद भी अच्छी तरह से काम कर रही थी.

हॉस्पिटल के डॉक्टर ने दिया बयान
आपको बता दें कि व्यक्ति के शरीर में पिछले महीने 14 जुलाई को NYC लैंगोन हेल्थ सेंटर में सर्जरी डिपार्टमेंट के प्रोफेसर अध्यक्ष और NYC लैंगोन हेल्थ ट्रांसप्लांट इंस्टीट्यूट के डायरेक्टर रॉबर्ट मोंटगोमरी के नेतृत्व में की गई थी. रॉबर्ट मोंटगोमरी ने कहा कि किडनी एक महीने से ठीक से काम कर रही है और कुल दो महीने तक इसके काम पर नजर रखी जा रही है.

डॉ. मोंटगोमरी ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा, “एक महीने की किडनी बायोप्सी और किडनी टेस्टिंग में किसी भी तरह के निगेटिव सबूत देखने को नहीं मिले. सुअर की किडनी उन सभी महत्वपूर्ण कामों को अंजाम दे रही है, जो एक ह्यूमन किडनी करती है.

इम्यून सिस्टम से होने वाले नुकसान से बचाव
NYC लैंगोन हेल्थ के ट्रांसप्लांट सर्जन डॉ. एडम ग्रिसेमर ने बताया कि किडनी की बाहरी परत के नीचे एम्बेडेड थाइमस को भी इंप्लांट किया गया था. इसकी मदद से ट्रांसप्लांट की गई किडनी को ह्यूमन इम्यून सिस्टम से होने वाले नुकसान से बचाता है. सर्जन ने कहा कि थाइमस ग्लैंड हमारी गर्दन और छाती में टिशू है, जहां हमारे इम्यून सिस्टम को प्रोटीन को पहचानने में मदद करती है.

ये भी पढ़ें:India-Nepal Relation: नेपाल सरकार ने भारत से मांगी मदद, त्योहार के टाइम अनाज खत्म होने की दी दलील

#York #Langone #Health #Doctor #Miracle #Time #History #Pig #Kidney #Transplant #Human

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button