दुनिया

US Gun Culture Violence Death Of Children Is Very High In Year 2021 According To American Academy Of Pediatrics Report


US Gun Violence: अमेरिका से आए दिन गोलीबारी की खबरें आती रहती हैं. हाल ही में अमेरिकन एकेडमी ऑफ पीडियाट्रिक्स में पब्लिश एक रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका में बच्चों की मौत गोलीबारी के वजह से सबसे ज्यादा हुई है, जो एक रिकॉर्ड लेवल पर पहुंच चुका है.

रॉयटर्स के रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिकन एकेडमी ऑफ पीडियाट्रिक्स (AAP) ने डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन सेंटर के डेथ लिस्ट का इस्तेमाल करते हुए स्टडी की गई रिपोर्ट को जर्नल पीडियाट्रिक्स ने पब्लिश किया.

इस रिपोर्ट को सोमवार (21 अगस्त) को पब्लिश किया गया था, जिसमें पाया गया कि साल 2021 में बंदूक से संबंधित मौतों में मरने वाले बच्चों की संख्या 4,752 थी. वहीं साल 2020, 2019 में क्रमांश 4,368 और 3,390 मौतें हुई.

गोलीबारी से जुड़ी हिंसा बच्चों की मौत का कारण
अमेरिका में साल 2020 से गोलीबारी से जुड़ी हिंसा बच्चों की मौत का नंबर एक कारण रही है. इसके बारे में स्टडी से खुलासा हुआ है. इसे जुड़ी स्टडी रिपोर्ट तब पब्लिश हुई, जब जब इस साल की शुरुआत में नैशविले स्कूल में गोलीबारी में तीन बच्चों और तीन शिक्षकों की मौत हो गई थी. इस दर्दनाक घटना के बाद टेनेसी के सांसदों ने सार्वजनिक सुरक्षा पर एक स्पेशल सेशन की शुरुआत की थी.

साउथ कैरोलिना की चाइल्ड डिजीज स्पेशलिस्ट और गन प्रिवेंशन रिसर्चर एनी एंड्रयूज बंदूकों से हुई बच्चों की मौत वाली स्टडी में शामिल थी. उन्होंने कहा कि जब वह डॉक्टर बनीं तब ये कभी नहीं सोचा था कि मैं गोलियों की वजह से घायल हुए बच्चों का बड़ी संख्या में इलाज करूंगी. हालांकि, सच्चाई ये है कि इस देश भर में हर चाइल्ड हॉस्पिटल में चाइल्ड मेडिकल यूनिट में गोलीबारी की वजह से घायल हुए बच्चे ज्यादा हैं.

सख्त बंदूक कानून की मांग को लेकर प्रदर्शन
स्टडी से पता चला है कि 67 फीसदी अश्वेत बच्चे गोलीबारी की वजह से हुई मौतों में शामिल थे. वहीं 78 फीसदी श्वेत बच्चे बंदूक से सुसाइड करने में शामिल थे. नैशविले में वेंडरबिल्ट यूनिवर्सिटी के जूनियर और स्टूडेंट्स डिमांड एक्शन के बंदूक हिंसा विरोधी वकील इमान ओमर ने कहा कि स्टडी के रिजल्ट विनाशकारी है, लेकिन आश्चर्यजनक थे. मुझे पता है कि हर साल टेनेसी में 128 बच्चे और किशोर बंदूक से मर जाते हैं. अमेरिका में मंगलवार (22 अगस्त) को प्रदर्शनकारियों  ने सख्त बंदूक कानून की मांग की है.

ये भी पढ़ें:Mexico Murder: मेक्सिको में भारतीय नागरिक को लूटने के बाद हमलावर ने मारी गोली, मौके पर मौत

#Gun #Culture #Violence #Death #Children #High #Year #American #Academy #Pediatrics #Report

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button