बिज़नेस

US Federal Reserve Chairman Jerome Powell Says Prepared To Hikes Interest Rates To Contain Inflation | US Federal Reserve: अमेरिका में महंगे कर्ज से अभी राहत नहीं, फेड चेयरमैन बोले


US Federal Reserve Update: अमेरिका (United States) में ब्याज दरें बढ़ने का सिलसिला आगे भी जारी रह सकता है. फेडरल रिजर्व ( Federal Reserve) के चेयरमैन जेरोम पॉवेल (Jerome Powell) ने कहा है कि फेड रिजर्व महंगाई दर ( Inflation Rate) में कमी लाने के लिए आगे भी ब्याज दरें बढ़ाने को तैयार है. पॉवेल ने जैक्शन होल स्पीच में कहा कि 2 फीसदी तक महंगाई दर को लाने के लिए कुछ समय तक इकोनॉमिक ग्रोथ के ट्रेंड में कमी रहना बेहद जरुरी है. 

व्योमिंग में सेंट्रल बैंकिंग कॉंफ्रेंस को संबोधित करते हुए जेरोम पॉवेल ने कहा कि जरुरी पड़ने पर हम ब्याज दरें बढ़ाने के लिए तैयार हैं. और ये सिलसिला तक तक जारी रह सकता है जब तक हमें ये यकिन ना हो जाए कि महंगाई दर हमारे लक्ष्य की तरफ जा रहा है. 

जेरोम पॉवेल ने कहा कि फेडरल रिजर्व के पॉलिसी मेकर्स बहुत ही सावधानी पूर्वक ये फैसला लेंगे कि यहां से आगे ब्याज दरें बढ़ाने की जरुरत है या नहीं. उन्होंने कहा कि सेंट्रल बैंक अभी तक इस निष्कर्ष पर नहीं पहुंचा है कि बेंचमार्क इंटरेस्ट रेट अब इतना बढ़ाया जा चुका है जिससे महंगाई दर 2 फीसदी के लक्ष्य तक नीचे गिर जाए.

पॉवेल ने कहा कि फेड की जिम्मेवारी है कि महंगाई दर को 2 फीसदी के लक्ष्य तक लेकर आए और हम हर हाल में ऐसा करेंगे. उन्होंने कहा कि पिछले सालों में हमने पॉलिसी को सख्त किया है. उन्होंने कहा कि महंगाई दर अपने उच्च स्तरों से नीचे आया है लेकिन ये अभी भी बहुत ज्यादा है. उन्होंने कहा कि जरुरी पड़ने पर हम ब्याज दरें बढ़ाने के लिए पूरी तरह तैयार हैं.

फेड चेयरमैन ने कहा कि अर्थव्यवस्था की गति धीमी नहीं पड़ी है. लोग जमकर खर्च कर रहे हैं और हाउसिंग सेक्टर में फिर से तेजी देखी जा रही है. उन्होंने कहा कि अर्थव्यवस्था में ग्रोथ देखा गया तो महंगाई में बढ़ोतरी आ सकती है जिससे मॉनिटरी पॉलिसी को और सख्त करने की दरकार होगी. 

जेरोम पॉवेल के इस स्पीच के बाद अमेरिकी शेयर बाजार के कारोबार में मिलजुला रूख देखा जा रहा है. डाओ जोंस और S&P 500 गिरकर कारोबार कर रहा है जबकि नैसडैक में मामूली तेजी है. 

ये भी पढ़ें 

B20 Summit: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की नसीहत, लंबे समय तक ब्याज दरों के ज्यादा रहने से अर्थव्यवस्था पर पड़ सकता है असर

 

#Federal #Reserve #Chairman #Jerome #Powell #Prepared #Hikes #Interest #Rates #Inflation #Federal #Reserve #अमरक #म #महग #करज #स #अभ #रहत #नह #फड #चयरमन #बल

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button