दुनिया

US Federal Bureau Of Investigation Report On Hate Crime In America Discrimination Cases Increased

[ad_1]

Hate Crime Increased In US: दुनियाभर के देशों को मानवाधिकारों पर नसीहत देने वाला अमेरिका (USA) अपने यहां बढ़ते नफरती अपराधों (Hate Crime) को काबू नहीं कर पा रहा. अमेरिका (America) में सालभर में नफरती अपराधों (Hate Crime) का ग्राफ 12 फीसदी बढ़ा है. यहां गोरे लोगों के अश्वेतों के खिलाफ अपराध के हजारों मामले दर्ज किए गए हैं.

दरअसल अमेरिकी  एजेंसी FBI ने हेट क्राइम 2021 की रिपोर्ट जारी की है. इसके मुताबिक, अमेरिका में वर्ष 2020 के मुकाबले 2021 में हेट क्राइम के 945 मामले बढ़े हैं. इस देश में 2021 में अश्वेतों के खिलाफ अपराध के 2,233 मामले दर्ज हुए, जिनमें से 64.5% हेट क्राइम के मामले रंग, नस्ल या वंश के आधार पर भेदभाव के थे. वहीं, 15.9% मामले जेंडर के आधार पर और 14.1% मामले धर्म के आधार पर भेदभाव के थे.

2021 में हेट क्राइम के 9065 मामले दर्ज किए गए
FBI (फेडरल ब्यूरो ऑफ इंवेस्टिगेशन) की रिपोर्ट में ही यह बात भी सामने आई है कि अमेरिका में 2021 में हेट क्राइम के 9065 मामले दर्ज हुए. इनमें से 55% मामले हमला करने के थे. तो 18 मामले हत्या और 19 बलात्‍कार के थे. इसके अलावा 43% मामले डराने-धमकाने के थे और बाकी 7% मामले तोड़फोड़ और संपत्ति को नुकसान पहुंचाने के थे.

अफ्रीकी-मूल के लोगों पर हमले की घटनाएं ज्‍यादा
रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका में हेट क्राइम के सबसे ज्यादा 2,233 मामले अफ्रीकी-अमेरिकी लोगों के खिलाफ हमले के दर्ज हुए हैं. दरअसल, अफ्रीकी-मूल के अमेरिकन नागरिक रंग से काले या सांवले होते हैं और अमेरिका को गोरों का देश माना जाता है. इसी रंगभेद के चलते यहां श्वेत-अश्वेत के बीच हिंसा की घटनाएं घटती रही हैं. वहीं, मजहब के आधार पर भेदभाव के मामले देखें तो अमेरिका में सबसे ज्यादा यहूदियों को टारगेट किया जाता है.

यह भी पढ़ें: US Visa Law: भारतीयों को नौकरी के लिए वीजा मिलना होगा आसान! अमेरिका में फेडरल इमीग्रेशन लॉ में बदलाव के लिए आया बिल

#Federal #Bureau #Investigation #Report #Hate #Crime #America #Discrimination #Cases #Increased

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button