दुनिया

US Congresswoman Senator Ilhan Omar PoK Visit Funded By Pakistan Revealed In Financial Report


Ilhan Omar PoK Visit: अमेरिकी कांग्रेस (US Congressman) सदस्य इल्हान उमर (Ilhan Omar) एक बार फिर से विवादों में घिरते नजर आ रही है. साल 2022 में इल्हान उमर ने पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर का दौरा किया था. इसको लेकर अमेरिका की सालाना फाइनेंशियल रिपोर्ट के पता चला है कि इल्हान उमर के PoK दौरे का पूरा खर्च पाकिस्तान ने उठाया था.

भारत विरोधी रुख के लिए जानी जाने वाली इल्हान उमर ने पिछले साल अप्रैल में पाकिस्तान का दौरा किया था. वो अमेरिका की डेमोक्रेटिक पार्टी की एक प्रमुख व्यक्ति मानी जाती है. उन्होंने 18-24 अप्रैल तक PoK का दौरा किया था. इस दौरान उन्हें रहने, खाने का भी खर्च शामिल था.

भारत ने की थी आलोचना
US की कांग्रेस मेंबर इल्हान उमर ने अपनी PoK की यात्रा के दौरान पाकिस्तान के तत्कालीन प्रधानमंत्री शाहबाज़ शरीफ और विदेश राज्य मंत्री हिना रब्बानी खार के साथ चर्चा की थी. उनकी बीच हुई बातचीत में कश्मीर संघर्ष और इजरायल-फिलिस्तीन मुद्दे मुख्य रहे थे. उमर ने पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान से भी मुलाकात की थी और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर का दौरा किया.

उनके इस कदम को लेकर भारत के विदेश मंत्रालय ने आलोचना की थी. भारत के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने उमर के कामों की निंदा की थी और कहा था कि उनका दौरा हमारी हमारी क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता का उल्लंघन करता है. ये यात्रा निंदनीय है.

पाकिस्तानी फंडिंग को स्वीकार किया
उमर की तरफ से पाकिस्तानी सरकार के फंड को स्वीकार करना उनकी निष्पक्षता को लेकर चिंता पैदा करता है. अमेरिकी कांग्रेसियों को म्यूचुअल एजुकेशनल एंड कल्चरल एक्सचेंज एक्ट (MECEA) के तहत विदेशी सरकारों से यात्रा फंडिंग स्वीकार करने की अनुमति है, उन्हें अपने सालाना फाइनेंशियल डिटेल विवरण में इस तरह के फंड का खुलासा करना आवश्यक है.

वह डेमोक्रेटिक-किसान-लेबर पार्टी की सदस्य हैं, जो अमेरिकी राष्ट्रपति बिडेन की डेमोक्रेटिक पार्टी से संबंध रखती हैं.इस साल, उमर ने अमेरिकी कांग्रेस में भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संयुक्त संबोधन में शामिल नहीं होने के अपने फैसले की घोषणा की थी.

ये भी पढ़ें:

China-India Relations: आखिर क्यों चीन ने भारत की तारीफों के बांधे पुल, जानें वजह

#Congresswoman #Senator #Ilhan #Omar #PoK #Visit #Funded #Pakistan #Revealed #Financial #Report

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button