दुनिया

US Ambassador Garcetti Said President Biden Said India Is Most Important Country In World To Him


US India Relation: भारत अमेरिका के लिए हाल के दिनों में दुनिया का सबसे महत्वपूर्ण देश बन गया है. ऐसा कहना है अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन का. दरअसल, भारत में अमेरिकी राजदूत एरिक गार्सेटी ने मंगलवार को कहा कि जो बाइडेन ने उन्हें बताया कि भारत उनके लिए दुनिया का सबसे महत्वपूर्ण देश है. 

मंगलवार को एएनआई से बात करते हुए भारत में अमेरिकी राजदूत एरिक गार्सेटी ने कहा कि जब उन्हें यहां (भारत) सेवा करने के लिए आने को कहा गया तब अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने स्पष्ट तौर पर कहा था कि ‘भारत मेरे लिए दुनिया का सबसे महत्वपूर्ण देश है.’ गार्सेटी ने आगे कहा कि उन्होंने कुछ ऐसी बात कही जो शायद अभी तक दोनों देशों के इतिहास में किसी ने नहीं कहा है. 

छात्र जीवन में भारत आना चाहते थे गार्सेटी 

गार्सेटी ने आगे कहा कि अमेरिका में छह प्रतिशत करदाता भारतीय अमेरिकी हैं. दोनों देशों का रिश्ता एक दूसरे के लिए बेहद मायने रखता है. भारत को लेकर अपना व्यक्तिगत अनुभव साझा करते हुए गार्सेटी ने कहा कि वह अपने छात्र जीवन के दौरान बोधगया में रहने और बौद्ध अध्ययन करने के लिए भारत आना चाहते थे. लेकिन राजनीति आड़े आ गई.

 इससे पहले, शुक्रवार को गार्सेटी ने कहा कि वह अपने कार्यकाल के दौरान भारत-अमेरिका संबंधों को ऊपर उठाने के लिए उत्साहित हैं क्योंकि उन्होंने भारत में अमेरिकी राजदूत के रूप में 100 अविश्वसनीय दिन पूरे कर लिए हैं. अपने आधिकारिक सोशल मीडिया अकाउंट ‘X’ पर उन्होंने कहा कि ‘भारत में अमेरिकी राजदूत के रूप में 100 अविश्वसनीय दिनों का जश्न मना रहा हूं. अपने #First100Days के दौरान, मैंने 12 भारतीय राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों का दौरा किया है, 200 से अधिक स्वादिष्ट भारतीय व्यंजनों का स्वाद लिया है. मैं अपने कार्यकाल के दौरान #USIndia संबंधों को ऊपर उठाने के लिए उत्साहित हूं.’

ये भी पढ़ें: Singapore: सिंगापुर के राष्ट्रपति चुनाव में भारतीय मूल के थर्मन शनमुगरत्नम मैदान में, चीनी मूल के उम्मीदवारों से है मुकाबला


#Ambassador #Garcetti #President #Biden #India #Important #Country #World

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button