दुनिया

US Airforce General Mike Minihan Said US-China May Have War In Year 2025

[ad_1]

US-China: हाल के समय में चीन (China) और अमेरिका (America) के बीच कई मुद्दों को लेकर एक दूसरे पर आरोप लग चुके हैं. दोनों देशों के बीच संबंध अच्छे नहीं हैं. कोरोना को लेकर भी दोनों देश एक दूसरे पर बयानबाजी करते नजर आते हैं. वहीं हाल ही में यूएस एयर फोर्स के उच्च जनरल माइक मिन्हान ने यूएस और चीन के बीच 2025 में वॉर होने की आशंका जताई है. इनके इस दावे के बाद से कई तरह की चर्चाएं होने लगी हैं. उन्होंने अपने मेमो में कहा कि चीन और अमेरिका के बीच वॉर दो साल बाद हो सकती है. इसके लिए आर्मी को तैयारी करने को लेकर आगाह भी किया. 

उन्होंने चीन और अमेरिका के बीच होने वाले संभावित वॉर को लेकर शुक्रवार (27 जनवरी) को अधिकारियों को मेमो भेजा है. एक अमेरिकी न्यूज चैनल एनबीसी न्यूज के मुताबिक एयर मोबिलिटी कमांड के प्रमुख जनरल माइक मिन्हान (Mike Minihan) ने कहा कि मैं उम्मीद करता हूं कि, मैं जो सोच रहा हूं वो गलत साबित हो. उन्होंने कहा कि मेरी इनर फीलिंग कहती है कि मैं 2025 में वॉर के मैदान में लड़ाई करता नजर आऊंगा. यूएस मोबिलिटी कमांड में इस वक्त लगभग 50 हजार सर्विस मेंबर्स शामिल हैं और करीब 500 प्लेन हैं. 

चीन ने वॉर काउंसिल की स्थापना की 

अमेरिका और चीन दोनों में 2024 में राष्ट्रपति चुनाव होने वाले हैं और चीनी सत्तावादी नेता शी जिनपिंग ताइवान के क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए तत्पर हैं. मिनिहान ने मेमो में चेतावनी दी कि चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (CCP) आधिकारिक तौर पर अक्टूबर 2022 में एक वॉर काउंसिल की स्थापना की है क्योंकि जिनपिंग ने अपना लगातार तीसरा कार्यकाल हासिल किया. यूएस एयर मोबिलिटी कमांड के प्रमुख, जो सेवा के परिवहन और ईंधन भरने वाले विमानों के बेड़े के लिए जिम्मेदार है.

चीन को हराना टारगेट

यूएस एयर फोर्स जनरल ने मेमो में लिखा कि अमेरिका का टारगेट होना चाहिए चीन को रोकना. इसके अलावा हो सके तो चीन को हराना भी चाहिए. मिन्हान ने मोबाइल कमांड के कर्मियों से युद्ध की तत्परता दिखाने के लिए कहा और एयरमैन को एडवांस विपन का इस्तेमाल करने के लिए बताया. वहीं अभी के माहौल में चीन और अमेरिका एक-दूसरे के आमने सामने हैं, इसकी खास वजह है ताइवान को लेकर दोनों देशों का विवाद. पिछले साल अगस्त में अमेरिकी सदन की स्पीकर नैंसी पोलोसी (Nancy Pelosi) ताइवान के दौरे पर पहुंच गई थी.

ये भी पढ़ें:Bangladesh Boy: लुका-छिपी खेलने के दौरान छिपा शिंपिग कंटेनर में, 6 दिन बाद पहुंच गया मलेशिया, जानें कहां का है मामला

#Airforce #General #Mike #Minihan #USChina #War #Year

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button