दुनिया

US Air Force General Mike Minihan Predicts War With China In 2025 Says I Hope I Am Wrong | US China War Prediction: ‘2025 में होगा चीन-अमेरिका का युद्ध’, अमेरिकी एयर फोर्स जनरल ने की जंग की भविष्यवाणी, कहा


US Air Force General Mike Minihan Predicts War With China in 2025: अमेरिकी (America) के चार सितारा एयर फोर्स जनरल माइक मिनिहान (Mike Minihan) ने चीन (China) के साथ युद्ध होने की भविष्यवाणी की है. माइक मिनहान ने शुक्रवार (27 जनवरी) को वायु सेना के अधिकारियों को एक ज्ञापन (Memo) भेजा, जिसमें चीन के साथ अगले दो वर्षों में युद्ध होने की भविष्यवाणी की गई है. 

माइक मिनिहान ने अधिकारियों को जो ज्ञापन भेजा है, उसमें उन्होंने कहा है कि ‘अमेरिका 2025 में चीन के साथ युद्ध में होगा’. इसी के साथ उन्होंने वायु सेना के कमांडरों को तैयारियां करने की सलाह दी है. अमेरिकी मामलों को कवर करने वाली मुख्यधारा की अंग्रेजी मीडिया के कई माध्यमों ने माइक मिनिहान के इस ज्ञापन की खबर प्रकाशित की है.

माइक मिन्हान ने संभावित युद्ध का ये कारण बताया

रिपोर्ट्स के मुताबिक, माइक मिनिहान ने ज्ञापन में यह भी कहा, ”आशा करता हूं कि मैं गलत साबित होऊं. मेरे भीतर से आवाज आती है कि हम 2025 में लड़ेंगे.” माइक मिनिहान एयर मोबिलिटी कमान के प्रमुख हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक, अमेरिका की एयर मोबिलिटी कमान में करीब 50 हजार सदस्य हैं, इसमें करीब 500 से विमान हैं और यह ट्रांसपोर्ट (परिवहन) और ईंधन भरने के लिए जिम्मेदार है. 

एयर फोर्स कमांडरों को भेजे ज्ञापन में मिनिहान ने कहा है कि ताइवान और अमेरिका में 2024 में राष्ट्रपति चुनाव होने हैं. इस दौरान अमेरिका का ध्यान भटकेगा और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के पास ताइवान पर आगे बढ़ने का मौका होगा. 

एयर फोर्स जनरल ने विशेष टीम तैयार करने के लिए कहा

एयर फोर्स जनरल मिनिहान ने कहा, ”एक मजबूत, तैयार, संघठित और चुस्त संयुक्त बल की कुशल टीम, जो पहले द्वीप पहले आईलैंड चेन के अंदर लड़ने और जीतने के लिए तैयार हो, उसे आसन्न लड़ाई की तैयारी के लिए स्थापित करने की जरूरत है.”

28 फरवरी तक मांगी तैयारियों पर रिपोर्ट

मिनिहान के हस्ताक्षर वाला ज्ञापन एयर मोबिलिटी कमान के सभी एयर विंग कमांडरों और वायु सेना के अन्य परिचालन कमांडरों को भेजा गया है. इसमें निर्देश दिया गया है कि 28 फरवरी तक चीन के साथ लड़ाई की तैयारियों के सभी प्रमुख प्रयासों के बारे में एयर फोर्स जनरल मिनिहान को रिपोर्ट किया जाए.

अमेरिका-चीन की तनातनी

बता दें कि ताइवान को लेकर अमेरिका और चीन के बीच तनातनी लंबे समय से चल रही है. अमेरिकी हाउस स्पीकर नैंसी पेलोसी पिछले साल (2022 में) अगस्त के महीने में ताइवान पहुंची थीं, तब चीन ने आक्रामक रुख अख्तियार कर लिया था और ताइवान के आसपास समंदर में करीब एक हफ्ते लंबा युद्धाभ्यास किया था. ताइवान के मामले में चीन कई बार अमेरिका को दखलंदाजी न करने की चेतावनी दे चुका है.

वहीं, अमेरिका कहता आया है कि वह चीन की वन चाइना पॉलिसी तो मानता है लेकिन लेकिन ताइवान में लोकतंत्र, अमन और शांति कायम रखने में वह उसके साथ है. माइक मिनिहान की भविष्यवाणी को लेकर चीन की प्रतिक्रिया आना बाकी है. 

यह भी पढे़ं- US-China: चीन और यूएस के बीच में 2025 में हो सकता है युद्ध, अमेरिका के एयर फोर्स जनरल ने सरकार को चेताया

#Air #Force #General #Mike #Minihan #Predicts #War #China #Hope #Wrong #China #War #Prediction #म #हग #चनअमरक #क #यदध #अमरक #एयर #फरस #जनरल #न #क #जग #क #भवषयवण #कह

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button