भारत

Uproar In Lok Sabha And Rajya Sabha On Adani Group Row Hindenburg Research In Budget Session, 10 Highlights | अडानी को लेकर संसद में जारी रहा संग्राम, विपक्ष बोला


Adani Group Row: अडानी ग्रुप के खिलाफ लगे धोखाधड़ी के आरोपों को विपक्ष लगातार हमलावर है. इस मुद्दे पर चर्चा को लेकर शुक्रवार (3 फरवरी) को भी विपक्षी दलों ने संसद में खूब हंगामा किया. जिसके बाद लोकसभा (Lok Sabha) और राज्यसभा (Rajya Sabha) की कार्यवाही 6 फरवरी तक के लिए स्थगित कर दी गई. विपक्षी दलों ने अडानी ग्रुप के खिलाफ अमेरिका की कंपनी हिंडनबर्ग रिसर्च (Hindenburg Research) के आरोपों पर जांच और सदन में चर्चा की मांग की है. 

शुक्रवार को लोकसभा की कार्यवाही शुरू होते ही विपक्ष ने हंगामा शुरू कर दिया. विपक्षी सदस्यों ने अडानी समूह की कंपनी के शेयरों में धोखाधड़ी के आरोप पर चर्चा और संयुक्त संसदीय समिति की जांच की मांग करते हुए नारे भी लगाए.

सदन की कार्यवाही शुरू होने के तुरंत बाद विपक्षी सदस्य खड़े होकर नारेबाजी कर रहे थे और अडानी समूह के शेयरों की जांच की मांग कर रहे थे. स्पीकर ओम बिरला ने सदस्यों से अपना विरोध प्रदर्शन बंद करने और चर्चा में भाग लेने की अपील की. हालांकि, विपक्ष ने अपना विरोध और नारेबाजी जारी रखी, जिसके कारण स्पीकर को कार्यवाही पहले दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित करनी पड़ी. 

दिन में दूसरी बार सदन की कार्यवाही शुरू होने के बाद विपक्षी सदस्य अपनी मांग पर कायम रहे. नारेबाजी के बीच अध्यक्ष पद पर मौजूद राजेंद्र अग्रवाल ने सदन में संसदीय कागजात रखे जाने की अनुमति दे दी. अ

ग्रवाल ने विपक्षी सदस्यों से अपील की कि वे अपनी सीटों पर वापस जाएं और संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा होने दें. विरोध जारी रहने पर उन्होंने लोकसभा की कार्यवाही फिर से स्थगित कर दी.

कांग्रेस ने अपने लोकसभा सांसदों को शुक्रवार को सदन में मौजूद रहने के लिए तीन लाइन का व्हिप जारी किया था. व्हिप में कहा गया था कि लोकसभा में उपस्थित रहें और पार्टी के रुख का समर्थन करें, क्योंकि सदन में कुछ महत्वपूर्ण मुद्दे उठाए जाएंगे.

#Uproar #Lok #Sabha #Rajya #Sabha #Adani #Group #Row #Hindenburg #Research #Budget #Session #Highlights #अडन #क #लकर #ससद #म #जर #रह #सगरम #वपकष #बल

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button