बिज़नेस

UPI Registration Using Aadhaar Card Debit Card To Register For UPI


UPI Registration Using Aadhaar Card: अगर आप अपना यूपीआई अकाउंट (UPI Account) बनाना चाहते हैं, साथ ही आपके पास डेबिट या एटीएम कार्ड (Debit /ATM Card) भी नहीं है, तो परेशान होने की जरूरत नहीं है. अब यह मुश्किल काफी आसान हो गई है. आप बिना एटीएम कार्ड के भी यूपीआई अकाउंट बना सकते है. अब यह काम आधार कार्ड (Aadhar Card) के जरिये किया जा सकेगा. इस बारे में पंजाब नेशनल बैंक ने जानकारी साझा की है. जानिए क्या है तरीका…

पीएनबी बैंक ने की घोषणा 

हाल ही में पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने घोषणा की है कि उसने अपने ग्राहको आधार-आधारित वन-टाइम पासवर्ड (OTP) प्रमाणीकरण का उपयोग करके यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफ़ेस एकीकृत (UPI) को रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. इससे पहले, यूपीआई बनाने के लिए, ग्राहकों को पंजीकरण करते समय एक पिन सेट करने के लिए ओटीपी प्रमाणीकरण के लिए अनिवार्य रूप से एक वैध डेबिट कार्ड नंबर का उपयोग करना पड़ता था. यह प्रक्रिया कई बैंक खाता धारकों के लिए प्रतिबंधित थी, लेकिन अब जिनके पास डेबिट कार्ड नहीं है. वह भी उपयोग कर सकते है.

पीएनबी ने जारी किया ट्वीट 

पीएनबी बैंक ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर जानकारी दी है. पीएनबी बैंक ने बताया कि, क्या आप जानते हैं? यूपीआई के लिए पंजीकरण करने के लिए आपको अपने डेबिट कार्ड की आवश्यकता नहीं है. आधार कार्ड के साथ यूपीआई तरंग की सवारी करें और स्कैन करें. अधिक जानकारी के लिए देखें: https://bit.ly/3V9NOw3।”

यूपीआई को खुद करें सेट, ये है स्टेप 

एनपीसीआई (NPCI) की वेबसाइट के अनुसार, “आधार ओटीपी की शुरूआत यूपीआई को सेट/रीसेट करने का एक बेहतर और आसान तरीका है और यह उन ग्राहकों के लिए सुविधा है, जिनके पास डेबिट कार्ड नहीं है. वे भुगतान के लिए यूपीआई प्लेटफॉर्म का अनुभव करना चाहते हैं. ये है स्टेप जानिए क्या है तरीका….

आधार का उपयोग करके अपना यूपीआई पिन, सेट करें

  • यूपीआई ऐप पर नया यूपीआई पिन सेट करें 
  • आप उसके लिए आधार आधारित सत्यापन चुनें
  • आधार कार्ड के अंतिम 6 अंक टाइप करके मान्य कर सकते है.
  • पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करें
  • इसके बाद स्वीकार करें और सहमति प्रदान करें
  • बैंक के सत्यापन के बाद, एक नया यूपीआई पिन दर्ज करके पुष्टि कर सकते है. 

यह भी पढ़ें-

Real Estate Sector Budget 2023 Expectations: अफोर्डेबल हाउसिंग की डिमांड 26 फीसदी गिरी, बजट में इन बातों पर जोर देगी सरकार


#UPI #Registration #Aadhaar #Card #Debit #Card #Register #UPI

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button