बिज़नेस

UPI-PayNow PM Narendra Modi Singapore Lee Hsien Loong Will Witness Launch Of UPI-PayNow Connectivity

[ad_1]

UPI-PayNow: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( Narendra Modi) और सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सीन लूंग ( Lee Hsien Loong) ने आज डिजिटल पेमेंट के क्षेत्र में बेहद बड़ा करार किया है. भारत के यूपीआई (UPI) यानी यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस और सिंगापुर के पेनाऊ (PayNow) को जोड़कर दोनों देशों के बीच क्रॉस-बार्डर पेमेंट कनेक्टिविटी की शुरुआत कर दी गई. आज सुबह दोनों देशों के प्रधानमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए एक कार्यक्रम में शिरकत करके इसे आरंभ कर दिया है.

दोनों देशों के इन अधिकारियों ने की डिजिटल पेमेंट के करार की शुरुआत

भारत की तरफ से आरबीआई (RBI Governor) शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) और सिंगापुर की ओर से मॉनिटरी अथॉरिटी ऑफ सिंगापुर के मैनेजिंग डायरेक्टर रवि मेनन ने इस सुविधा को लॉन्च किया है. भारत और सिंगापुर के बीच रियल-टाइम पेमेंट सिस्टम लिकेंज को लॉन्च किया जा चुका है. इसके जरिए भारत और सिंगापुर के बीच क्रॉस-बार्डर कनेक्टिविटी के तहत बेहद आसानी से तेजी के साथ पैसे ट्रासंफर किया जा सकेगा. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने क्या कहा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस लॉन्च के मौके पर कहा कि ये मौका दोनों देशों के लिए बेहद बधाई का अवसर है. मैं भारत और सिंगापुर के लोगों को बधाई देता हूं कि इस करार से दोनों देशों के बीच संबंध और प्रगाढ़ होंगे. उन्होंने कहा कि सिंगापुर में रहने वाले भारतीय यूपीआई के जरिए भारत में जिस आसानी से पैसे ट्रांसफर कर पाएंगे वो डिजिटल पेमेंट के क्षेत्र में एक ऐतिहासिक उपलब्धि है. दोनों देशों के नागरिक अपने-अपने मोबाइल पर एक-दूसरे देशों के लोगों को पैसे भेज और ले पाएंगे. इसका फायदा विशेष रूप से स्टूडेंट्स, प्रोफेशनल्स और सामान्य नागरिकों को मिल पाएगा.

paisa reels

दोनों देशों के बीच डिजिटल लेन-देन हुआ आसान 

आज से यूपीआई और पेनाऊ के इस्तेमाल से सिंगापुर में रहने वाले भारतीय यूपीआई के जरिए भारत में पैसे ट्रांसफर कर सकेंगे. 

भारतीय छात्र जो सिंगापुर में पढ़ाई कर रहे हैं तो उनके अभिभावक बेहद आसानी से डिजिटल पेमेंट कर यूपीआई से उसे पैसे भेज सकेंगे.  

ये भी पढ़ें

Food Inflation: अप्रैल 2023 से शुरू हो जाएगी अनाज के दाम में बढ़ोतरी! जानें क्यों महंगी होगी खाने की थाली

#UPIPayNow #Narendra #Modi #Singapore #Lee #Hsien #Loong #Witness #Launch #UPIPayNow #Connectivity

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button