बिज़नेस

UP Global Investors Summit Mukesh Ambani Investment Rs 75 Thousand Crore Will Create 1 Lakhs New Jobs In UP


UP Global Investors Summit 2023: उत्तर प्रदेश में आज से तीन दिवसीय यूपी ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट (UP GIS 2023) का शुभारंभ हो गया है. आयोजन के लिए लखनऊ पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बटन दबाकर कार्यक्रम का उद्घाटन किया है. यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी इस मौके पर मौजूद थे और उन्होंने इसे ट्वीट भी किया है. इस कार्यक्रम में देश के जाने-माने उद्योगपति जैसे मुकेश अंबानी, कुमार मंगलम बिड़ला मौजूद भी रहे. 

5 सालों के भीतर ही उत्तर प्रदेश 1 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनेगा- मुकेश अंबानी

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने इस मौके पर समिट में कहा कि कानून व्यवस्था में सुधार और ईज आफ डूइंग बिजनेस में सुधार के कारण यूपी नए भारत के लिए आशा का केंद्र बन गया है. उन्होंने कहा कि प्रदेश के विकास के लिए इंडस्ट्री और सहयोग दोनों की जरूरत है जिसे उत्तर प्रदेश पूरा कर रहा है. इसके अलावा रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी ने अगले चार सालों के दौरान उत्तर प्रदेश में 75 हजार करोड़ रुपये के निवेश की घोषणा की है. इस निवेश से करीब 1 लाख नए रोजगार पैदा होने का अनुमान है. लखनऊ में आयोजित ‘यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट’ में बोलते हुए मुकेश अंबानी ने दावा किया कि 5 सालों के भीतर ही उत्तर प्रदेश 1 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बन जाएगा. मुकेश अंबानी ने 2023 के आखिर तक यूपी के सभी शहरों में 5जी रोलआउट करने की बात भी कही.  

क्या है रिलायंस इंडस्ट्रीज का यूपी के लिए प्लान

रिलायंस ने यूपी में बायो-गैस एनर्जी बिजनेस में उतरने का एलान भी किया है. इस पर मुकेश अंबानी ने कहा कि बायो-गैस से पर्यावरण में सुधार तो होगा ही किसानों को भी बड़ा लाभ होगा. उन्होंने कहा कि ‘हमारे किसान अन्न दाता तो हैं ही, अब ऊर्जा दाता भी बनेंगे’. वहीं एक और एलान में मुकेश अंबानी ने कहा कि आरआईएल उत्तर प्रदेश में 10 गीगावॉट की रिन्यूबल एनर्जी क्षमता को स्थापित करेगा. यह उत्तर प्रदेश में अब तक की सबसे बड़ी अक्षय ऊर्जा परियोजना होगी. 

दो पायलट प्रोजेक्ट्स भी चलाएगा रिलायंस समूह

मुकेश अंबानी ने यूपी के गांवों और छोटे शहरों में किफायती शिक्षा के साथ हेल्थकेयर सर्विसेज के लिए रिलायंस के जियो प्लेटफॉर्म्स के माध्यम से दो पायलट प्रोजेक्ट्स की भी घोषणा की. जियो-स्कूल और जियो-एआई-डॉक्टर के साथ ही यूपी के कृषि और गैर-कृषि उत्पादों की सोर्सिंग को कई गुना बढ़ाने का इरादा भी मुकेश अंबानी ने जताया. इससे किसानों, स्थानीय कारीगरों, शिल्पकारों और छोटे व मझौले उद्योगों को फायदा मिलेगा. 

paisa reels

रिलायंस का उत्तर प्रदेश में कुल निवेश 1.25 लाख करोड़ हो जाएगा

मुकेश अंबानी के यूपी में 75 हजार करोड़ रुपये के निवेश के एलान के बाद रिलायंस का कुल निवेश 1.25 लाख करोड़ हो जाएगा. इससे 1 लाख नए रोजगार पैदा होंगे और नई नौकरियां आने से प्रदेश के युवाओं को आगे बढ़ने के अवसर मिलेंगे. साल 2018 से अब तक रिलायंस 50 हजार करोड़ का निवेश पहले ही उत्तर प्रदेश में कर चुकी है. मुकेश अंबानी ने कहा कि “नए भारत के लिए उत्तर प्रदेश आशा का केंद्र बन गया है. नोएडा से गोरखपुर तक, लोगों में जोश और उत्साह दिख रहा है. हम सब साथ मिलकर भारत के सबसे अधिक आबादी वाले राज्य को भारत के सबसे समृद्ध राज्यों में से एक में बदल देंगे.”

यूपी ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट लखनऊ में हो रहा है आयोजित

यूपी ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट के लिए लखनऊ में डिफेंस एक्सपो ग्राउंड में 25 हजार वर्गमीटर में फाइव स्टार होटल की तर्ज पर 5 बड़े पंडाल और टेंट सिटी बसाई गई है. ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट को लेकर यूपी पुलिस अलर्ट पर है. नेपाल और पड़ोसी राज्यों की सीमा पर पेट्रोलिंग बढ़ा दी गई है.

ये भी पढ़ें

Digital Credit: केंद्र सरकार की डिजिटल लोन सेवा इसी साल होगी शुरू, रेहड़ी-पटरी वालों को भी आसानी से मिलेगा लोन

#Global #Investors #Summit #Mukesh #Ambani #Investment #Thousand #Crore #Create #Lakhs #Jobs

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button