दुनिया

United States Of America Reopened Embassy In Solomon Islands To Counter China’s Growing Influence In South Pacific | Solomon Islands: चीन के बढ़ते प्रभाव से निपटने के लिए अमेरिका ने 30 साल बाद प्रशांत महासागर में फिर खोला ये दूतावास, ड्रैगन ने कहा

[ad_1]

US China Tensions: दक्षिण प्रशांत क्षेत्र में चीन के बढ़ते प्रभाव का मुकाबला करने के लिए अमेरिका ने सोलोमन आईलैंड्स में अपना दूतावास 30 साल बाद गुरुवार को फिर से खोल दिया. अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन ने एक बयान में कहा, “राजनयिक चौकी को फिर से स्थापित करना सोलोमन आईलैंड्स के लोगों के प्रति हमारी प्रतिबद्धता और हिंद-प्रशांत क्षेत्र में हमारी पार्टनरशिप का नवीनीकरण है.”

सोलोमन आईलैंड्स में फिर खुला अमेरिकी दूतावास

अमेरिका ने शीत युद्ध की समाप्ति के बाद 1993 में सोलोमन आईलैंड्स स्थित राजधानी होनियारा में अपना दूतावास बंद कर दिया था, जिससे राजनयिक पदों में कमी और प्राथमिकताओं में बदलाव आया. उसके बाद 2022 की शुरुआत में अमेरिका ने इसे फिर से खोलने के अपने इरादे का संकेत दिया. उसी साल सोलोमन ने चीन के साथ एक गुप्त सुरक्षा समझौते पर हस्ताक्षर किए थे. प्रधान मंत्री मनश्शे सोगावारे और चीनी अधिकारियों के बीच हुए इस समझौते ने पश्चिमी ताकतों के बीच भय का माहौल बना दिया था, इससे यह लगने लगा कि सोलोमन चीन को प्रशांत क्षेत्र में एक नया मुकाम प्रदान कर सकता है.

सोलोमन आईलैंड्स के होनियारा में एक अधिकारी ने कहा कि हमारा दूतावास अमेरिकी सरकार और सोलोमन के बीच एक महत्वपूर्ण फॉर्म के रूप में काम करेगा.
वहीं, अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन के बयान में कहा गया है कि दूतावास को फिर से खोलना पूरे क्षेत्र में ज्‍यादा राजनयिकों को रखने और हमारे प्रशांत पड़ोसियों के साथ आगे बढ़ने के हमारे प्रयासों पर आधारित है.

चीन ने कहा-हमारा किसी के साथ प्रतिस्पर्धा का इरादा नहीं

वहीं, चीन के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता माओ निंग का बयान आया है. माओ निंग ने गुरुवार को कहा कि बीजिंग द्वीप राष्ट्र के विकास में मदद करने के लिए सभी पक्षों के साथ काम करने को तैयार है. उन्‍होंने कहा कि प्रशांत द्वीप इलाके में प्रभाव के लिए चीन का किसी के साथ प्रतिस्पर्धा करने का कोई इरादा नहीं है.

‘यह सोलोमन द्वीप समूह के लिए अच्छी खबर’

वहीं, अमेरिकी दूतावास खुलने पर होनियारा की सड़कों पर लोगों की मिली-जुली प्रतिक्रिया आई हैं. एक स्थानीय कलाकार नट्टी साला ने इसे बेहतर राजनयिक संबंधों के लिए “सही दिशा में उठाया गया कदम” बताया. साला ने उम्‍मीद जताई कि द्वितीय विश्व युद्ध के कुछ भयंकर युद्धों के समय से सोलोमन के तटों पर अब भी बिखरे जापानी और अमेरिकी हथियारों के मलबे को हटाने के प्रयासों को अमेरिका आगे बढ़ाएगा. उन्‍होंने कहा, “इसीलिए यह सोलोमन द्वीप समूह के लिए अच्छी खबर है.”

यह भी पढ़ें: ‘ताइवान हमारा हिस्सा, जरूरत पड़ी तो सेना भेजेंगे’, चीन ने अमेरिका को दी नसीहत, कहा- One China Policy को मानो

#United #States #America #Reopened #Embassy #Solomon #Islands #Counter #Chinas #Growing #Influence #South #Pacific #Solomon #Islands #चन #क #बढत #परभव #स #नपटन #क #लए #अमरक #न #सल #बद #परशत #महसगर #म #फर #खल #य #दतवस #डरगन #न #कह

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button