दुनिया

United Kingdom London Landlords Incrase Rent Up To 3 Lakh

[ad_1]

London Rent Increase: लंदन (London) में रेंट के घर में रहना अब मुश्किल हो सकता है. अंग्रेजी न्यूज वेबसाइट टेलीग्राफ की एक रिपोर्ट के मुताबिक यूनाइटेड किंगडम (United Kingdom) के मकान मालिकों ने घर के रेंट में बढ़ोतरी कर दी है. लंदन में घर के एक महीने का औसत रेंट 1 हजार 172 पाउंड यानी करीब 1 लाख 18 हजार 460 रुपये हो गया है. लंदन की एक प्रॉपर्टी वेबसाइट राइटमोव की रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले साल पहली बार इनर लंदन में रेंट £3,000 यानी (3 लाख 3 हजार रुपये) को पार कर गया है. जबकि शहर का औसत रेंट भी 2022 की चौथी तिमाही में हर महीने £2,480 (2 लाख 50 हजार 666) के रिकॉर्ड हाई लेवल पर पहुंच गया.

वहीं पिछले साल, यह लंदन (London) के बाहर घरों के रेंट में लगभग 9.7 फीसदी तक की बढ़ोतरी हुई, जो नई लिस्ट प्रॉपर्टी के औसत रेंट के साथ दूसरी सबसे बड़ी एनुअल रेंट में बढ़ोतरी थी. ये 2021 के बाद से रेंट में साल-दर-साल 9.9 फीसदी की सबसे बड़ी बढ़ोतरी देखी गई. लंदन में लाखों भारतीय भी रहते हैं, जिसकी वजह से उनको भी रेंट में हुई रिकॉर्ड बढ़ोतरी का सामना करना पड़ेगा. 

5 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है

राइटमोव के टिम बैनिस्टर ने द टेलीग्राफ को बताया कि रेंट पर उपलब्ध  प्रॉपर्टी को देखने वाले लोगों के बीच असंतुलन होने कि वजह से पूरे ब्रिटेन में रेंट के मामले में इस साल 5 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है. हालांकि घर खोजने के लिए किरायेदारों के बीच भयंकर प्रतिस्पर्धा कम होने लगी है, यह अब भी 2019 के लेवल से दोगुना है.”

लेटिंग एजेंट किरायेदार की ओर से किए जाने वाले पूछताछ में ज्यादा बढ़ोतरी देख रहे हैं और हर एक उपलब्ध प्रॉपर्टी के लिए संभावित किरायेदारों से निपट रहे हैं. उन्होंने कहा, “पिछले साल के रिकॉर्ड न्यूनतम लेवल की तुलना में किरायेदारों के लिए कुछ और प्रॉपर्टी के विकल्प होते हैं, जो घर को सुरक्षित करने के लिए भयंकर प्रतिस्पर्धा को थोड़ा कम कर देगा.”

ऑनलाइन पोर्टल्स से किनारा कर रहे हैं

ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के अनुसार, एक और नाटकीय बदलाव में, लंदन के घर के मालिक अब ऑनलाइन पोर्टल्स से किनारा कर रहे हैं और अपनी प्रॉपर्टी को व्हाट्सएप पर अपनी शर्तों पर बेच रहे हैं. ब्रोकर हैम्पटन के एक वरिष्ठ विश्लेषक ने ब्लूमबर्ग को बताया, “मुश्किल स्थितियों ने £ 1 मिलियन से अधिक ( 9 करोड़ रुपये) घरों की चुपचाप बिक्री की है.”

ये भी पढ़ें:Tyre Nichols Death: अश्वेत शख्स की पिटाई वाले वीडियो पर बोले जो बाइडन- ‘मैं नाराज हूं और दर्द में हूं’

#United #Kingdom #London #Landlords #Incrase #Rent #Lakh

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button