भारत

Union Minister Bhupender Yadav Says PM Narendra Modi Wants Good And Educated People To Join Politic


PM Modi Wants Educated People to Join Politics: केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेंद्र यादव (Bhupender Yadav) ने शुक्रवार (10 फरवरी) को उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा में एक कार्यक्रम के दौरान कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) चाहते हैं कि अच्छे और शिक्षित लोग राजनीति में आएं.

राष्ट्र निर्माण के लिए युवाओं से आह्वान करते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि पीएम चाहते हैं कि ऐसे लोग राजनीति में आएं और देश को तरक्की के रास्ते पर आगे ले जाएं. इसी के साथ केंद्रीय मंत्री ने देश की राजनीति को आकार देने वाले सुभाष चंद्र बोस, अरबिंदो घोष, राममनोहर लोहिया और जय प्रकाश नारायण जैसे शिक्षित और विद्वान नेताओं के योगदान को याद किया.

‘ऐसे लोग राजनीति में आते हैं… ये नहीं मानें’

ग्रेटर नोएडा में बिमटेक बिजनेस लिटरेचर फेस्टिवल (BIMTECH Business Literature Festival) के उद्घाटन सत्र के दौरान छात्रों से बातचीत करते हुए यादव ने कहा, ”सबसे पहले यह कभी नहीं मानें कि जीवन के अन्य क्षेत्रों में असफल होने वाले लोग ही राजनीति में शामिल होते हैं.” उन्होंने कहा कि यह गलत धारणा है. 

केंद्रीय मंत्री ने राजनीति में आए शिक्षित लोगों के गिनाए नाम

मंत्री भूपेंद्र यादव ने कहा कि स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान सुभाष बाबू ने आईसीएस छोड़ दिया था, अरविंदो घोष ने आईसीएस परीक्षा छोड़ दी थी. लोहिया ने जर्मनी से एमए किया था और फिर राजनीति में शामिल हो गए थे. जय प्रकाश ने भी विदेश से पढ़ाई की थी. उन्होंने कहा कि मोरार जी (देसाई) भाई आईसीएस छोड़ने के बाद गीता और गांधी के सिद्धांतों पर राजनीति में आए थे. 

उन्होंने कहा, “आज भी, हमारी पार्टी (बीजेपी) में, आपने अरुण जेटली जैसे उदाहरण देखे हैं, जिन्होंने सुप्रीम कोर्ट में अपनी प्रैक्टिस छोड़ दी थी, एस जयशंकर, जिन्होंने भारत के विदेश सचिव के रूप में काम किया, निर्मला सीतारामन ने ऑक्सफोर्ड में पढ़ाई की, पीयूष गोयल चार्टर्ड अकाउंटेंट थे.”

‘आप में से कोई 25 वर्षों बाद मेरी जगह होगा’

केंद्रीय मंत्री ने कहा, ”मैं अब भी मानता हूं राजनीति प्रतिभाशाली लोगों के लिए एक जगह है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बात को मैं आपसे दोहरा रहा हूं. भारत ने स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे कर लिए हैं और अब अमृतकाल में है. आप में से कोई, संभवत: 25 वर्षों बाद देश को आगे ले जाने के लिए मेरी स्थिति और काम में होगा .”

मंत्री भूपेंद्र यादव ने कहा, ”अच्छे और शिक्षिक लोगों की राजनीति में जरूरत है ताकि भारत की सफर अच्छे नेताओं के साथ विकास के उच्च स्तर पर पहुंचे. मोदी जी यही चाहते हैं.”

यह भी पढ़ें- ‘मैं यहां न तो पीएम और न ही सीएम हूं…4 पीढ़ियों से आपसे जुड़ा हूं’, दाऊदी बोहरा के कार्यक्रम में बोले PM मोदी

#Union #Minister #Bhupender #Yadav #Narendra #Modi #Good #Educated #People #Join #Politic

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button