बिज़नेस

Union Budget Amazing Facts What Is Halva Ceremony And Who Introduced First Budget In Independent India

[ad_1]

Union Budget 2023: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण कल यानी 1 फरवरी को देश का आम बजट पेश करेंगी. बजट को लेकर तमाम बातें काफी पहले से हो रही हैं. हर साल पेश होने वाले आम बजट में आमतौर पर सरकार अगले वित्त वर्ष की प्रमुख वित्तीय योजनाओं के बारे में बताती है. अलग-अलग विकास कार्यों के लिए अलग-अलग मंत्रालयों को धन आवंटित किया जाता है.

पर ये सब बातें ऐसी हैं जो आपको या तो पता हैं या आप आराम से इसे कहीं पढ़ लेंगे, लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं आम बजट से जुड़ी कुछ ऐसी रोचक जानकारियां, जिनके बारे में शायद ही आप जानते हों.

बजट से जुड़ी रोचक बातें

  • 2019 से पहले तक देश के वित्त मंत्री बजट को बही खाते के रूप में एक सूटकेस में रखकर लाते थे, लेकिन निर्मला सीतारमण ने इस परंपरा को 2019 में तोड़ा. वह एक फाइल को लाल कपड़े में लपेटकर संसद पहुंची. इस फाइल को बही खाता ही बोला गया था.
  • आर के शनमुखम चेट्टी (RK Shanmukham Chetty) ने 26 नवंबर 1947 को आजाद भारत का पहला बजट (First Budget of independent India) पेश किया था. चेट्टी ने 1947 से 1948 तक भारत के पहले वित्त मंत्री के रूप में काम किया था.
  • देश की आजादी से लेकर अब तक कुल 73 आम बजट, 14 अंतरिम बजट और 4 स्पेशल या मिनी बजट पेश हो चुका है.
  • जवाहरलाल नेहरू, इंदिरा गांधी और राजीव गांधी ऐसे पीएम हैं जिन्होंने बजट भी पेश किया है.
  • 2016 से पहले तक बजट फरवरी के आखिरी दिनों में पेश होता था, लेकिन अरुण जेटली ने इस परंपरा को 2017 में तोड़ा. उन्होंने तब 1 फरवरी को बजट पेश किया. तब से इसी तारीख को बजट पेश होता है.
  • ‘हलवा सेरेमनी’ वित्त मंत्रालय की ओर से मनाया जाने वाला एक अवसर है, जो बजट प्रिंटिंग प्रक्रिया की शुरुआत का प्रतीक है. ‘हलवा’ एक पारंपरिक ‘कढाई’ (बड़ी कड़ाही) में तैयार किया जाता है और देश के लिए बजट बनाने की कवायद में शामिल सभी कर्मचारियों को परोसा जाता है.

ये भी पढ़ें

Parliament Session 2023: अडानी, बीबीसी और संघीय व्यवस्था के मुद्दे पर संसद में हंगामे के आसार, आज पेश होगा आर्थिक सर्वेक्षण

#Union #Budget #Amazing #Facts #Halva #Ceremony #Introduced #Budget #Independent #India

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button