बिज़नेस

Union Budget 2023 Halwa Ceremony Final Stage Of The Budget Preparation Process Will Be Held On 26 January 2023 In The Presence Nirmala Sitharaman


Union Budget 2023 India एक फरवरी 2023 को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण मोदी सरकार का आखिरी पूर्ण बजट पेश करेंगी.  लेकिन 26 जनवरी 2023 यानि गुरुवार को बजट डॉक्यूमेंट तैयार करने के आखिरी चरण की प्रक्रिया हलवा सेरेमनी के साथ शुरू हो जाएगी. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की मौजूदगी में नार्थ ब्लॉक स्थित वित्त मंत्रालय में हलवा सेरेमनी का आयोजन किया जाएगा.    

26 जनवरी को हलवा सेरेमनी

वित्त मंत्रालय में गुरुवार को परंपरागत हलवा सेरेमनी के साथ ही 1 फरवरी 2023 को पेश होने वाले बजट डाक्यूमेंट्स के छपाई की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. हलवा सेरेमनी के आयोजन के बाद बजट से जुड़े कागजातों की गोपनीयता बरकरार रखने के लिए वित्त मंत्रालय के 100 से ज्यादा अधिकारी और कर्मचारी 26 जनवरी से लेकर बजट पेश होने तक वित्त मंत्रालय के तहखाने में स्थित छपाई खाने में ही रहेंगे. और उन्हें बजट पेश होने तक बाहर आने जाने की इजाजत नहीं होगी यहां तक कि अपने घर जाने की भी इजाजत नहीं होगी. इन लोगों का अपने परिवार के सदस्यों के साथ भी कोई संपर्क नहीं रहेगा. इंटरनेट फोन की व्यवस्था भी नहीं होगी. घरवाले इन कर्मचारियों के अधिकारियों को फोन कर ही अपनों से संपर्क कर सकते हैं. वित्त मंत्रालय की कैंटीन में इनके लिए खाना तैयार होग. और तहखाने में इनके सोने की व्यवस्था होगी. 

news reels

पेपरलेस होगा बजट 

कोरोनाकाल के दौरान पेश हुए दो बजट में पेपरलेस बजट पेश किया गया था. 2023-24 के लिए पेश होने वाला बजट भी पेपरलेस होगा. बजट डॉक्यूमेंट्स Union Budget Mobile App पर देख सकते हैं जो वित्त मंत्री के बजट पेश किए जाने के बाद  Android and Apple OS प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध होगा.  

बजट डॉक्यूमेंट होता है बेहद गोपनीय

सालों से चली आ रही परंपरागत हलवा सेरेमनी में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के अलावा दोनों वित्त राज्यमंत्री और वित्त मंत्रालय के आला अधिकारियों के साथ बजट विभाग के कर्मचारी मौजूद रहेंगे. दरअसल बजट बनाने की माथापच्ची के बाद वित्त मंत्री से सहमति मिलने के बाद बजट से जुड़े डॉक्यूमेंट को वित्त मंत्रालय स्थित तहखाने में उसे छपाई खाने में भेजा जाता है. बजट के डॉक्यूमेंट को बेहद गोपनीय माना जाता है.

ये भी पढ़ें 

Union Budget 2023: बजट से जनता की ये हैं 5 सबसे बड़ी मांगें, होम लोन से लेकर टैक्स स्लैब पर मोदी सरकार दे सकती है राहत


#Union #Budget #Halwa #Ceremony #Final #Stage #Budget #Preparation #Process #Held #January #Presence #Nirmala #Sitharaman

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button