बिज़नेस

Union Budget 2023 Focus On Inceased Income Of Farmers KCC PM Kisan Yojana 


Union Budget for Farmers: केंद्र सरकार किसानों के लिए बजट 2023 में खास ऐलान कर सकती है. एबीआई रिसर्च के मुताबिक सरकार इस बार एग्रीकल्चर और ग्रामीण का आर्थिक विकास करना चाहती है. ऐसे में किसान योजनाओं के तहत कई बड़े ऐलान किए जा सकते हैं और इसका फायदा सीधे किसानों को मिल सकता है. खासकर सरकार छोटे और मध्यम वर्ग के किसानों को इसका लाभ मिल सकता है. 

SBI रिसर्च में कहा गया है कि सरकार को इस बजट के दौरान किसानों के विकास के लिए बजट 2023 में प्रोत्साहन राशि, किसान क्रेडिट कार्ड और कुछ अन्य किसान योजनाओं के तहत दिया जाना चाहिए. प्रोत्साहन देने से छोटे और सीमांत के मदद के साथ ही गांवों का इंफ्रास्ट्रक्चर भी डेवलप होगा और किसानों की इनकम बढ़ सकती है.

किसान क्रेडिट कार्ड के तहत क्या उम्मीदें 

किसान क्रेडिट कार्ड के तहत किसानों को लोन की राशि दी जाती है, ताकि किसान अपनी खेती पैसों की कमी होने पर समय से पूरा कर सकें. यह ऐसा सिस्टम है, जो किसानों को बैंक के माध्यम से सीधा लाभ पहुंचाता है. किसान क्रेडिट कार्ड के तहत कम ब्याज पर लोन दिया जाता है. अब एसबीआई रिसर्च ने कहा कि ब्याज का भुगतान नवीनीकरण के लिए पर्याप्त होना चाहिए और इसकी घोषणा बजट 2023 में की जानी चाहिए

किसान क्रेडिट कार्ड के तहत बकाया 

रिपोर्ट में कहा गया है कि 3 लाख रुपये तक के ब्याज भुगतान को लेकर पर्याप्त शर्त होनी चाहिए. बता दें कि केसीसी में कृषि और इससे संबंधित गतिविधियों के लिए बैंकों की ओर से 15.9 लाख करोड़ रुपये के बकाया लोन का 60 प्रतिशत शामिल है.

पीएम किसान योजना को लेकर ऐलान 

कुछ मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो किसानों को सहायता राशि के तौर पर दी जाने वाली प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की लिमिट भी बढ़ाई जा सकती है. अभी किसानों को सालाना 6000 रुपये दिये जा रहे हैं, जो तीन किस्त में जारी किए जाते हैं. 

#Union #Budget #Focus #Inceased #Income #Farmers #KCC #Kisan #Yojana

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button