भारत

Union Budget 2023 FM Nirmala Sitharaman Budget Speech Claps During His Speech

[ad_1]

Union Budget 2023: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का बजट भाषण खत्म हो गया. लगभग डेढ़ घंटे से भी अधिक चले भाषण के दौरान वित्त मंत्री ने सभी पहलुओं को छूने की कोशिश की. उनके भाषण के दौरान कई बार ठहाके भी लगे तो वहीं 1 घंटे में 104 बार से भी अधिक समय तालियां बजीं.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट में कई घोषणाएं की हैं. उनमें से उन्होंने टैक्सपेयर्स के लिए बड़ी राहत का एलान किया है. नये नियम के मुताबिक अब इनकम टैक्स की 7 लाख रुपये तक की आय पर कोई टैक्स नहीं देना होगा जो अब तक 5 लाख रुपये था. 

विपक्षी नेताओं ने किया स्वागत
कांग्रेस सांसद कार्ति चिदंबरम ने बजट की तारीफ की है. उन्होंने कहा कि बजट का एक बड़ा हिस्सा राष्ट्रपति के अभिभाषण और आर्थिक सर्वेक्षण का रिपिटिशन है, लेकिन टैक्स में किसी भी तरह की कटौती का स्वागत है. लोगों के हाथ में पैसा देना अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने का सबसे अच्छा तरीका है.

इनकम टैक्स पर बड़ी राहत 
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने नई इनकम टैक्स व्यवस्था को लागू करने का एलान किया. इसके तहत अब 3 लाख रुपये तक की आय पर कोई टैक्स नहीं देना होगा. 3 से 6 लाख रुपये तक के इनकम पर 5 फीसदी टैक्स देना होगा. 6 से 9 लाख रुपये तक के आय पर 10 फीसदी, 9 से 12 लाख रुपये तक के आय पर 15 फीसदी, 12 से 15 लाख रुपये तक के आय पर 20 फीसदी और 15 लाख रुपये से ज्यादा आय पर 30 फीसदी इनकम टैक्स देना होगा.

बुनियादी ढांचे के विकास पर जोर
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कैपिटल एक्सपेंडिचर के लिए 10 लाख करोड़ का प्रावधान बजट में किया है. उन्होंने रेल, रोड, सड़क सहित महत्वपूर्ण क्षेत्रों में प्राइवेट इन्वेस्टमेंट पर जोर दिया.  उन्होंने बताया कि देश भर में 157 नए नर्सिंग कॉलेज खोले जायेंगे. 

मिशन कर्मयोगी के तहत एलान
वित्त मंत्री ने कहा कि मिशन कर्मयोगी के तहत केंद्र, राज्य मिलकर ऑनलाइन ट्रेनिंग प्लेटफॉर्म लॉन्च करेंगे. इसके लिए सरकारी कर्मचारियों की स्किल को बढ़ावा दिया जाएगा और तीन सेंटर आर्टिफिशिल इंटेलिजेंस के स्थापित होंगे और इनके जरिए रिसर्च होंगी.

Union Budget 2023: मोदी सरकार का बड़ा तोहफा, देश में खुलेंगे 50 नए एयरपोर्ट

#Union #Budget #Nirmala #Sitharaman #Budget #Speech #Claps #Speech

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button