दुनिया

Israel Hamas War UN Says Not Possible To Create Gaza Safe Zones


Israel Hamas War: सात दिनों के युद्ध विराम के बाद इजरायल हमास के बीच एक बार फिर भीषण संघर्ष जारी है. ऐसे में संयुक्त राष्ट्र ने मंगलवार को चेतावनी दी कि इजरायल के आक्रामक हमले के कारण गाजा पट्टी के अंदर नागरिकों के लिए कोई सुरक्षित क्षेत्र नहीं बचा है और ना ही मौजूदा हालात में कोई सुरक्षित क्षेत्र बन सकता है. गौरतलब है कि इजरायल ने शुरू में उत्तरी गाजा को निशाना बनाया था, लेकिन अब सेना ने दक्षिण के कुछ हिस्सों पर भी पर्चे गिरा दिए हैं, जिसमें वहां के फिलिस्तीनी नागरिकों को अन्य क्षेत्रों में भागने के लिए कहा गया है.

ऐसे में यूनिसेफ के प्रवक्ता जेम्स एल्डर ने जिनेवा में मंगलवार को पत्रकारों से बातचीत के दौरान कहा कि गाजा पट्टी में आम नागरिकों के तथाकथित सुरक्षित क्षेत्र बना पाना असंभव है. अधिकारियों को भी इस बात की जानकारी है. बता दें कि गाजा पट्टी की 23 लाख की आबादी में से तीन चौथाई से ज्यादा लोग विस्थापित हुए हैं तथा लोगों के पास कोई सुरक्षित स्थान नहीं रह गया है.

इजरायल ने हमले का दायरा बढ़ाया 

जेम्स एल्डर का यह बयान ऐसे समय में आया है, जब इजरायली सेना ने अपने ज़मीनी हमले का दायरा बढ़ा दिया है और वह पूरी गाज़ा पट्टी पर बमबारी कर रहा है.अंतरराष्ट्रीय सहायता संगठनों ने चेतावनी दी है कि घनी आबादी वाले क्षेत्र में नागरिकों के पास भागने के लिए जगहें खत्म हो रही हैं. एल्डर ने जोर देकर कहा कि इजरायल द्वारा घोषित सुरक्षित क्षेत्र “एकतरफा घोषित होने पर न तो सुरक्षित हो सकते हैं और न ही मानवीय”.

गाजा पट्टी में कोई जगह नहीं सुरक्षित 

उन्होंने कहा कि गाजा पट्टी में लोगों के भागने के लिए कोई सुरक्षित जगह नहीं है. ऐसे में लोगों को भोजन, पानी, दवा पहुंचा पाना आसान नहीं है. गौरतलब है कि बीते सात अक्टूबर को हमास के लड़ाकों ने अचानक इजरायल पर हमला कर दिया था, जिसमें सैकड़ों लोग मारे गए थे. इस दौरान हमास ने 240 लोगों को बंधक बना लिया था. हालांकि समझौते के तहत हमास सैकड़ों बंदियों को रिहा कर चुका है. हालंकि समझौता खत्म होने के बाद जंग एक बार फिर जारी है. 

हमास शासित गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि सात अक्टूबर के बाद से क्षेत्र में 15,500 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है और 41,000 लोग घायल हुए हैं. इसके साथ ही मंत्रालय ने दावा किया है कि मृतकों में 70 फीसदी महिलाएं और बच्चे हैं.

ये भी पढ़ें: Israel Hamas War: ‘गाजा में हमास के हर लड़ाके को मारने में जाती है दो नागरिकों की जान’, जंग के बीच इजरायली अधिकारी का कबूलनामा

 

 

#Israel #Hamas #War #Create #Gaza #Safe #Zones

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button