बिज़नेस

Union Budget 2023-24 Finance Minister Nirmala Sitharaman Hike In Basic Customs Duty On Gold Silver

[ad_1]

Gold Silver Import Duty In Budget 2023 : केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन (Finance Minister Nirmala Sithraman) ने आज संसद में साल 2023-24 का आम बजट (Budget 2023-24) पेश कर दिया है. वित्त मंत्री सीतारामन ने बजट 2023 में कुछ चीजों पर सीमा शुल्क को बढ़ा दिया है. इस बजट में सोना-चांदी और प्लटेनिम महंगा होने वाला है. वही दूसरी ओर देश में हीरा बनाने में इस्तेमाल होने वाले बीजों पर आयात शुल्क में कटौती की गई है. जानिए क्या है खास…

10 फीसदी हुआ सीमा शुल्क 

वित्त मंत्री निर्मला ने आज केंद्र की मोदी सरकार (Modi Govt) का 5वां बजट पेश कर दिया है. इस बजट में कई ऐसी चीजें हैं, जो अब महंगी हो जाएंगी. इसमें सोना (Gold), चांदी (Silver) और प्लेटिनम (Platinum) भी शामिल हैं. मालूम हो कि, सोना-चांदी और प्लेटिनम पर सीमा शुल्क को बढ़ाकर 10 प्रतिशत कर दिया गया है. वहीं दूसरी ओर हीरा (Diamond) बनाने में इस्तेमाल होने वाले बीजों पर आयात शुल्क में कटौती की है.

महंगा होगा सोना और चांदी

सोने और प्लेटिनम के डोर और बार पर सीमा शुल्क बढ़ाने का असर देश में जल्द देखने को मिलेगा. अब सोना चांदी जल्द ही महंगे हो जाएंगे. इस साल सोने और चांदी से बनी वस्तुओं के दामों में इजाफा होगा. वहीं दूसरी ओर सीमा शुल्क बढ़ने से प्लेटिनम की कीमतों में वृद्धि होगी.

इन वस्तुओं के आयात शुल्क में इजाफा 

वित्त मंत्री सीतारामन ने कहा कि घरेलू विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिए चांदी के डोर (Silver Dore), बार और वस्तुओं पर आयात शुल्क में वृद्धि का प्रस्ताव बजट में पेश किया है. सोने और प्लेटिनम के डोर (Bars of Gold And Platinum) और बार से बनी वस्तुओं पर सीमा शुल्क बढ़ाया है. उन्होंने कहा कि मैं चांदी के डोर, बार और अन्य वस्तुओं पर आयात शुल्क बढ़ाने का भी प्रस्ताव करती हूं, ताकि उन्हें सोने और प्लेटिनम के अनुरूप बनाया जा सके.

हीरा बनाने वाले बीजों का आयात शुल्क कम 

वही दूसरी ओर, सरकार ने घरेलू विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिए प्रयोगशाला में हीरा बनाने में इस्तेमाल होने वाले बीजों पर आयात शुल्क को कम कर दिया है. इस बारे में वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन ने कहा कि भारत प्राकृतिक हीरों की कटाई और पॉलिशिंग में एक वैश्विक लीडर के रूप में काम करता है. जो मूल्य के वैश्विक कारोबार में लगभग तीन-चौथाई योगदान देता है. सरकार ने बुनियादी सीमा शुल्क को मौजूदा 5 प्रतिशत से हटा दिया है।

तीसरा सबसे बड़ा चांदी निवेशक बना भारत

मालूम हो कि, वर्तमान में, भारत अमेरिका और जर्मनी के बाद दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा चांदी का भौतिक निवेश बाजार है. आभूषणों की खपत में वृद्धि के कारण देश का चांदी आयात 2022 में 8,000 टन के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गया है.

ये भी पढ़ें: Automobile Sector Budget 2023: बजट में बड़ा ऐलान, इलेक्ट्रिक कारे सस्ती, विदेश से लग्जरी कारों को मंगवाना हुआ महंगा

#Union #Budget #Finance #Minister #Nirmala #Sitharaman #Hike #Basic #Customs #Duty #Gold #Silver

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button