भारत

Kerala Train Fire SIT NIA RPF Reach Railway Seat Accuses Search Operation

[ad_1]

Kerala Train Fire: केरल पुलिस की एक विशेष जांच टीम (SIT) ने राज्य के कोझिकोड जिले में एक एक्सप्रेस ट्रेन में आगजनी की घटना की जांच तेज कर दी है और वह मामले में संदिग्ध के बारे में प्राप्त जानकारी की पड़ताल कर रही है. 

घटना के दो दिन बाद, राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (NIA) और रेलवे सुरक्षा बल (RPF) सहित विभिन्न जांच एजेंसियों के वरिष्ठ अधिकारियों ने मंगलवार (4 अप्रैल) तो अलप्पुझा-कन्नूर एक्सप्रेस ट्रेन के डिब्बों का निरीक्षण किया. 

मामला क्या है? 
केरल को दहलाने वाली इस घटना में रविवार रात (2 अप्रैल) को एक अज्ञात व्यक्ति ने ट्रेन में यात्रा कर रहे लोगों पर पेट्रोल छिड़ककर उन्हें आग लगा दी थी. यह घटना तब हुई जब ट्रेन एलाथुर के नजदीक कोरापुझा पुल पर पहुंची. इस घटना में नौ लोग झुलस गए थे जो विभिन्न अस्पतालों में भर्ती हैं. आग लगने के बाद ट्रेन से लापता हुई एक महिला, एक शिशु और एक पुरुष के शव रविवार देर रात एलाथुर रेलवे स्टेशन के पास पटरियों से बरामद हुए.  पुलिस का मानना ​​है कि आग के बाद वे ट्रेन से गिर गए होंगे या नीचे उतरने के प्रयास में गिरे होंगे.

पुलिस ने क्या कहा? 
अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (कानून व्यवस्था) एम आर अजीत कुमार ने कहा कि जांच दल को अपराधी के बारे में जानकारी मिली है और इसकी पड़ताल की जा रही है. कुमार ने मीडिया से कहा कि हमें अपनी प्रारंभिक जांच में अपराधी के बारे में काफी जानकारी मिली है. हमें जानकारी की पुष्टि करनी है. जांच प्रारंभिक चरण में है. हम अभी जांच के बारे में ज्यादा कुछ नहीं बता सकते.

इस बीच, जांच की प्रगति का मूल्यांकन करने के लिए कन्नूर में सरकार, आरपीएफ और केरल पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों की एक हाई लेवल मीटिंग की.  आरपीएफ के महानिरीक्षक जीएम ईश्वर राव ने कन्नूर स्टेशन पर खड़ी ट्रेन के डिब्बों का निरीक्षण किया और कहा कि सुरक्षा बढ़ाने के लिए स्टेशनों और डिब्बों में और सीसीटीवी कैमरे लगाने पर रेलवे विचार करेगा. 


आरपीएफ ने क्या बताया? 
राव ने कहा कि आरपीएफ हमले की जांच में राज्य पुलिस का सहयोग कर रहा है और इसमें हरसंभव सहायता प्रदान की जाएगी.  विभिन्न जांच एजेंसियों ने हमले में संभावित आतंकी कड़ी होने के पहलू पर भी जांच शुरू कर दी है. फरार आरोपी की तलाश अभी जारी है. यह घटना रविवार रात करीब 9.45 बजे तब हुई जब ट्रेन कोझिकोड शहर को पार करने के बाद यहां कोरापुझा रेलवे पुल पर पहुंची. 

शुरुआत में, यह माना गया था कि घटना आरोपी और एक अन्य यात्री के बीच विवाद के चलते हुई. इसके बाद पुलिस और डिब्बे में मौजूद एक यात्री ने कहा कि आरोपी का किसी से कोई विवाद नहीं हुआ था. उसने यात्रियों पर एक ज्वलनशील तरल पदार्थ-संभवत: पेट्रोल उड़ेल दिया और उन्हें आग लगा दी, जिससे नौ लोग झुलस गए. आशंका जताई जा रही है कि किसी के आपातकालीन चेन खींचने के बाद ट्रेन की रफ्तार धीमी होने पर आरोपी फरार हो गया.

ये भी पढ़े- Kerala Train Shocker: ट्रेन में शख्स ने पेट्रोल डाल तीन लोगों को जिंदा फूंका, केरल हादसे में पुलिस को टेरर एंगल का शक

#Kerala #Train #Fire #SIT #NIA #RPF #Reach #Railway #Seat #Accuses #Search #Operation

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button