बिज़नेस

UIDAI Issued New Instruction For Aadhaar Card Know Before Use It


Aadhaar Card: आधार कार्ड की जरूरत सभी नागरिकों को पड़ती है. किसी सरकार योजना में लाभ लेने से लेकर बैंक और बड़े अमाउंट के ट्रांजेक्शन तक को लेकर आधार कार्ड की आवश्यकता होती है. ऐसे में इसकी सुरक्षा काफी अहम है, जिस कारण यूआईडीएआई बार बार नियमों में बदलाव करता रहता है. अब आधार कार्ड  को जारी करने वाली संस्था ने एक नया आदेश जारी किया है.

यूआईडीएआई के नए निर्देश के मुताबिक, ​अब​ किसी भी यूजर्स को आधार सर्टिफिकेशन से पहले ऑनलाइन या ऑफलाइन अनुमति लेना आवश्यक होगा. बिना अनुमति के आधार धारक इसका उपयोग नहीं कर पाएंगे, क्योंकि बिना आदेश के वेरिफाई नहीं किया जाएगा. ये सहमति आप ऑनलाइन और ऑफलाइन किसी भी तरीके से ले सकते हैं. 

UIDAI ने क्या दिया निर्देश

यूआईडीएआई ने रिक्वेस्ट करने वाली संस्थाओं आरई के लिए निर्देश दिया कि जो व्यक्ति आधार सर्टिफिकेशन ऑनलाइन करा रहा है, उसे अपने जरूरत को समझना चाहिए. यूआईडीएआई ने कहा यूजर्स को पूरी बात बताकर वेरिफिकेशन की मंजूरी लेनी होगी और जब वेरिफिकेशन किया जाए तो पूरे दस्तावेज साथ होने चाहिए. 

फ्रॉड की तुरंत दें जानकारी 

आधार कार्ड की संस्था ने एक ट्वीट में कहा कि अगर यूजर्स को किसी तरह की भी धोखाधड़ी से जुड़ी कोई भी जानकारी मिलती है तो इसकी जानकारी तुरंत देनी चाहिए. साथ ही इसकी रिपोर्ट भी दर्ज करनवानी चाहिए. यूआईडीआई ने कहा​ कि अगर कोई आधार कार्ड संबंधी किसी भी तरह के अपडेट के लिए ज्यादा पैसे मांगता है तो इसकी शिकायत आप 1947 पर कर सकते हैं. 

news reels

आधार कार्ड को पैन से कराएं लिंक 

बता दें कि आधार कार्ड को पैन कार्ड से अपडेट कराने की आखिरी डेट 31 मार्च है, जिसे 1000 रुपये के पेनल्टी के साथ जमा कराया जा रहा है. ऐसे में अगर आपने अभी तक अपने आधार कार्ड को पैन से लिंक नहीं कराया है तो इसे तुरंत करा लीजिए. 

यह भी पढ़ें

Fixed Deposit: ये बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट पर दे रहे 8 फीसदी से ज्यादा का ब्याज, जानें कितना लगेगा TDS चार्ज

#UIDAI #Issued #Instruction #Aadhaar #Card

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button