बिज़नेस

UBS Offers One Billion Dollar To Acquire Credit Suisse Amid Ongoing Banking Crisis


Credit Suisse UBS Deal: क्रेडिट सुईस (Credit Suisse) यूरोप के सबसे पुराने बैंकों में से एक है. हालांकि बैंक का 165 साल से ज्यादा का इतिहास मौजूदा बैंकिंग संकट (Banking Crisis) के सामने हल्का पड़ गया है. अब हाल यह है कि दुनिया के कई देशों में कारोबार रखने वाले इस बैंक के बिकने की नौबत आ गई है. दिलचस्प है कि इसे जो भाव ऑफर हुआ है, वह मौजूदा वैल्यू से कई गुणा कम है.

इतना कम हुआ है ऑफर

क्रेडिट सुईस को खरीदने के लिए स्विट्जरलैंड के ही एक अन्य प्रमुख बैंक यूबीएस (UBS) ने ऑफर दिया है. यूबीएस का ऑफर 01 बिलियन डॉलर तक का है. रविवार की सुबह किए गए इस ऑफर को देखें तो यह क्रेडिट सुईस के हर एक शेयर के लिए 0.27 डॉलर यानी 0.25 स्विस फ्रैंक के आस-पास बैठता है. वहीं दूसरी ओर देखें तो शुक्रवार को क्रेडिट सुईस का शेयर 1.86 स्विस फ्रैंक के भाव पर बंद हुआ था. इसका मतलब हुआ कि क्रेडिट सुईस को मौजूदा शेयर वैल्यू की तुलना में 7.5 गुणा से भी कम भाव ऑफर हुआ है.

कानून में हो रहा बदलाव

फाइनेंशियल टाइम्स की एक ताजी खबर के अनुसार, यूबीएस ने जो ऑफर दिया है, वह स्विट्जरलैंड के दो बड़े बैंकों के बीच ऑल-शेयर डील का है. इस सौदे पर जल्द ही हस्ताक्षर होने की उम्मीद है. अगर इस डील को अमलीजामा पहनाया जाता है, तो यह दोनों बैंकों के लिए कई अहम बदलाव लेकर आएगा. इस डील को जल्दी पूरा करने के लिए स्विट्जरलैंड की सरकार देश के कानून में भी बदलाव करने जा रही है, ताकि इसके लिए शेयरहोल्डर्स के वोट की जरूरी शर्त से बचा जा सके.

जल्दी समाधान का दबाव

आपको बता दें कि क्रेडिट सुईस इन दिनों चुनौतियों से जूझ रहा है. यह बैंक अमेरिका से शुरू हुए बैंकिंग संकट की चपेट में आ गया है, जिसके बाद उसे अस्थिरता और डिपॉजिटर्स के भरोसे में कमी का सामना करना पड़ रहा है. यह बैंक सालों से दुनिया के सबसे महत्वपूर्ण बैंकों में गिना जाता रहा है. यही कारण है कि बैंक के ऊपर नियामकों और प्राधिकरणों की ओर से जल्द समाधान खोजने का प्रेशर है.

paisa reels

इतना पुराना है इतिहास

क्रेडिट सुईस करीब 167 साल पुराना बैंक है. ऐसा कहा जा रहा है कि अगर यूबीएस और क्रेडिट सुईस की प्रस्तावित डील हो जाती है, तो इससे हजारों लोगों को बेरोजगार भी होना पड़ सकता है. वहीं दूसरी ओर अमेरिका में सिलिकॉन वैली बैंक को बेचे जाने की प्रक्रिया चल रही है, जिसके लिए फर्स्ट सिटिजन्स ने ऑफर दिया है. मौजूदा बैंकिंग संकट की शुरुआत सिलिकॉन वैली बैंक के डूबने से ही हुई है.

ये भी पढ़ें: कभी अरबों में थी दौलत, अब इस भगोड़े बिजनेसमैन के बैंक अकाउंट में महज 236 रुपये

#UBS #Offers #Billion #Dollar #Acquire #Credit #Suisse #Ongoing #Banking #Crisis

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button