दुनिया

Turkiye Syria Earthquake Turkish Justice Minister Bekir Bozdag Hundred Of Contractor Detained


Turkiye-Syria Earthquake: तुर्किए (Turkiye) के जस्टिस ऑफिसर ने कथित रूप से घटिया और गलत तरीके से बिल्डिंग निर्माण किए जाने में शामिल 130 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया है. आरोप है कि उन लोगों ने बिल्डिंग बनाने के लिए अवैध तरीके का इस्तेमाल किया था.

तुर्किए और सीरिया में आए विनाशकारी भूकंप के छह दिन बाद हजारों इमारतें ताश के पत्तों की तरह ढह गईं. 7.8 तीव्रता और 7.5 तीव्रता के भूकंप के झटके से मरने वालों की संख्या रविवार (12 फरवरी) को बढ़कर 33,179 हो गई और रेस्क्यू टीम मलबे में लगातार दबे हुए लोगों को खोज रही है. 

10 हजार से ज्यादा इमारतें गिर चुकी हैं 

दरअसल सीरिया का एक क्षेत्र पहले से ही गृहयुद्ध से पीड़ित है, उस पर आए विनाशकारी भूकंप ने देश की हालत और खस्ता कर दी है. वहीं तुर्किए के न्याय मंत्री बेकिर बोजदाग ने रविवार (12 फरवरी) को कहा कि करीब 130 उन लोगों को गिरफ्तार किया गया है, जो इमारतों के निर्माण में गलत तरीका अपनाने के लिए जिम्मेदार हैं. उन्हें गिरफ्तार करने के बाद जांच की जाएगी. तुर्किए में लगभग 10 हजार से ज्यादा इमारतें गिर चुकी है और कई इमारतें ऐसी है, जिसकी हालत बहुत ही बेकार हो चुकी है. 

गलत निर्माण को भी जिम्मेदार ठहरा रहे

तुर्किए में शक्तिशाली भूकंप आया है. इस दौरान पीड़ित लोग, विशेषज्ञ और तुर्की भर के लोग तबाही को बढ़ाने के लिए गलत निर्माण को भी जिम्मेदार ठहरा रहे हैं. तुर्की के निर्माण कोड अभी के भूकंप-इंजीनियरिंग मानकों को पूरा करते हैं, लेकिन हकीकत में कहीं नहीं दिखा. उन्हें शायद ही कभी लागू किया गया हो. भूकंप में हजारों इमारतें धस गईं. निर्माण जांच का सामना करने वालों में दो ऐसे लोग शामिल थे, जिन्हें भूकंप में ढह गई एक इमारत में अतिरिक्त जगह बनाने के लिए पिलर को काटने के संदेह में गजियांटेप प्रांत में गिरफ्तार किया गया था.

वहीं तुर्किए के निजी डीएचए समाचार एजेंसी और अन्य मीडिया ने बताया कि इस्तांबुल एयरपोर्ट पर अधिकारियों ने रविवार (12 फरवरी) को अदियामन में कई इमारतों को नष्ट करने के लिए जिम्मेदार दो ठेकेदारों को हिरासत में लिया.ये लोग जॉर्जिया भागने की फिराक में थे.

ये भी पढ़ें:Turkiye Earthquake: दवाइयां, कंबल और बच्चों के लिए मिल्क पाउडर… भूकंप पीड़ितों की मदद के लिए तुर्किए पहुंचा भारत का 7वां एयरक्राफ्ट

#Turkiye #Syria #Earthquake #Turkish #Justice #Minister #Bekir #Bozdag #Contractor #Detained

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button