दुनिया

Turkiye-Syria Earthquake Situation Update Survivors Stuck Without Food, Water


Turkiye-Syria Earthquake Update: पश्चिमी एशियाई देश तुर्किए और सीरिया में 6 फरवरी को आए भूकंप (Earthquake) से भारी तबाही मची. इन दोनों देशों में अब तक 19 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं, घायलों की संख्या 40 हजार के करीब हो गई है. मलबे में दबे लोगों को बचाने का अभियान बर्फबारी और बारिश के बीच चौथे दिन भी चलता रहा. तुर्किए सरकार ने माना है कि मृतकों की संख्या और बढ़ सकती है.

राहत कार्यों के बीच प्रभावितों का आंकड़ा बढ़ा
न्‍यूज एजेंसी AP ने बताया कि गुरुवार शाम को भूकंप से जान गंवानें वालों का आंकड़ा बढ़कर 19,300 से अधिक हो गया. यह आंकड़ा मार्च 2011 में जापान के फुकुशिमा में हुई त्रासदी के दौरान मरने वालों की संख्या से भी अधिक है. वहीं, तुर्किए और सीरिया की आपदा के बाद बचे हुए लोगों के सामने खाने-पीने का संकट है. तुर्किए में इस वक्‍त भयंकर ठंड पड़ रही है.

तापमान शून्य से नीचे, खाने-पीने का संकट
तुर्किए में कई शहरों में तापमान शून्‍य से भी नीचे है, इसके अलावा वहां बारिश भी बार-बार आ रही है. जो लोग जीवित बचे और उनके घर नहीं हैं, उन्‍हें खाने-पीने के चीजों के साथ तत्‍काल शेल्‍टर चाहिए हैं.

कारों और अस्थायी टेंटों में रात बिताई
तुर्किए के गजियांटेप शहर में गुरुवार तड़के तापमान शून्य से पांच डिग्री सेल्सियस (23 डिग्री फ़ारेनहाइट) तक गिर गया, संकट के बीच हजारों परिवारों ने कारों और अस्थायी टेंटों में रात बिताई. लोग बहुत परेशान हुए, क्‍योंकि वे अपने घर भी नहीं जा सकते थे.

मदद का इंतजार कर रहे लोगों में आक्रोश
बीबीसी न्‍यूज ने तुर्किए के एक इलाके में स्‍थानीय लोगों को गुस्‍सा जाहिर करते पाया. उनका कहना था कि इमरजेंसी सर्विस ने घटना पर बहुत धीमा रिस्‍पॉन्‍स दिया, उन तक मदद पहुंचाने में कई दिन लग गए. कुछ लोग भूकंप के बाद से ही मदद का इंतजार कर रहे हैं.

‘हमें कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ा’
तुर्किए के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन ने माना कि सरकार को कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ा है. उन्‍होंने कहा कि वे पूरी कोशिश कर रहे हैं, और ज्‍यादा से ज्‍यादा पीडि़तों तक मदद पहुंचाएंगे.

कई लाशों को एक-साथ दफनाया जा रहा
एक रिपोर्ट में बताया गया कि सीरिया में भूकंप से जान गंवाने वाले लोगों सामूहिक कब्रें बनाई जा रही हैं. यहां मदद करने वाली व्हाइट हेलमेट्स की टीम ने एक वीडियो शेयर करते हुए बताया कि मृतकों को एक साथ दफनाया जा रहा है.

उत्तर-पश्चिमी इलाकों में तुर्की से पहुंची मदद
वर्षों तक गृहयुद्ध और महामारी के संघर्ष से जूझते रहे सीरिया में राहत के प्रयास जटिल हो गए हैं. जो इलाके सरकार के नियंत्रण में नहीं हैं, वहां कई दिनों तक मदद नहीं पहुंची. बताया जा रहा है कि उत्तर-पश्चिमी सीरियाई इलाकों में मदद का पहला काफिला तुर्की से पहुंचा गया. सड़कों और रसद-तंत्र को हुई क्षति के कारण वहां जीवन रक्षक सहायता का वितरण 4 दिन से बाधित था.

यह भी पढ़ें: भूकंप से तबाह तुर्किए में पीड़ितों को भारत से भरपूर मदद, खाना बांटते हरजिंदर सिंह बने सबसे बड़े एंबेसडर!

#TurkiyeSyria #Earthquake #Situation #Update #Survivors #Stuck #Food #Water

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button