दुनिया

Turkiye-Syria Earthquake Situation Update: Rescue Operation Obstructed In Border Areas, Three Countries Team Go Back | Turkiye-Syria Earthquake: तुर्किए-सीरिया भूकंप में 36000 से ज्यादा लोगों की जान गई, 3 देशों की रेस्क्यू टीम को लौटना पड़ा

[ad_1]

Turkiye-Syria Earthquake Update: पश्चिमी एशियाई देश तुर्किए और सीरिया में 6 फरवरी को आए भूकंप (Earthquake) से भारी तबाही मची है. इन दोनों देशों में अब तक 36 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं, घायलों की संख्या 80 हजार के करीब हो गई है. मलबे में दबे लोगों को बचाने का अभियान अब भी जारी है. हालांकि सीरियाई बॉर्डर से 3 देशों की आपदा-राहत एवं बचाव टीमों को लौटना पड़ गया है. 

इजरायल ने अपनी रेस्क्यू टीम वापस बुलाई

खबर ह‍ै कि सीरियाई बॉर्डर इलाकों में विद्रोहियों की झड़पें हुई हैं. वहीं, कुछ इलाकों से लूटमार की घटनाएं भी सामने आ रही हैं. इस स्थिति को देखते हुए 3 देशों की रेस्क्यू टीम सीरिया बॉर्डर से लौट पड़ीं. इजरायल ने सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए अपनी टीम हतजाला ग्रुप को इमरजेंसी फ्लाइट से वापस बुला लिया. इससे पहले जर्मनी और ऑस्ट्रिया ने भी अपने बचाव दलों के तुर्किए से निकाल लिया था.

99 देश तुर्किए की मदद को आगे आए 

बता दें कि इजरायल तुर्किए को मदद पहुंचाने वाले उन देशों में से एक है, जिसने सबसे ज्‍यादा मेंबर्स की टीम को तुर्किए में लोगों की जान बचाने और उन्‍हें भोजन-पानी मुहैया कराने भेजा था. इजरायल से 450 बचावकर्मियों का दल तुर्किए गया. इसकी पुष्टि तुर्किए के विदेश मंत्रालय ने की थी. मंत्रालय ने यह भी कहा था कि अब तक 99 देश तुर्किए की मदद को आगे आए हैं. 

हफ्तेभर बाद भी मलबे से मिल रहीं लाशें

वहीं, मलबे से मिल रही लाशों को देखते हुए तुर्किए सरकार ने माना है कि मृतकों की संख्या और बढ़ सकती है. कल यानी कि रविवार देर रात तुर्किए के कहरामनमारस में 4.7 की तीव्रता का एक और भूकंप आया था. तुर्किए में 6 फरवरी को आए भूकंप के बाद से लगातार आफ्टरशॉक आ रहे हैं, जिनसे लोग और ज्‍यादा डरे हुए हैं. 

भारत चला रहा है ‘ऑपरेशन दोस्त’

भूकंप प्रभावित तुर्किए को मदद पहुंचाने वाले देशों में भारत प्रमुखता से शामिल है. भारत के ऑपरेशन दोस्त के तहत सातवीं फ्लाइट भूकंप प्रभावित देश सीरिया भी पहुंचाई गई है. 23 टन राहत सामग्री से लदी इस फ्लाइट का दमिश्क एयरपोर्ट पर स्वागत किया गया. 

183 घंटों के बाद बचाई गई 10 साल की बच्ची
तुर्किए में एक 10 साल की बच्ची भूकंप के 183 घंटे बाद मलबे से निकाली गई. टीआरटी हैबर की रिपोर्ट के अनुसार, विनाशकारी भूकंप के 183 घंटे बाद सोमवार को बचावकर्मियों ने दक्षिणी प्रांत कहारनमारस में एक अपार्टमेंट ब्लॉक के मलबे से 10 वर्षीय लड़की को बचाया.

हैते में महिला को 177 घंटे बाद रेस्क्यू किया गया
इसी तरह तुर्किए के हैते में एक महिला को 177 घंटे बाद रेस्क्यू किया गया. बचावकर्मियों के मुताबिक, महिला एक ढही हुई इमारत के मलबे में दबी थी. उसे हॉस्पिटल ले जाया गया है. 

अकेले तुर्किए में 31 हजार से ज्यादा लोगों की मौत
अल जजीरा के मुताबिक, भूकंप में सोमवार तक अकेले तुर्किए में कम से कम 31,643 लोग और सीरिया में 4,614 लोग मारे गए हैं.

यह भी पढ़ें: भूकंप से तबाही में 19,332 लोगों की गई जान, भोजन-पानी की दिक्कत, बर्फबारी ने भी किया बेहाल | 10 बड़ी बातें

#TurkiyeSyria #Earthquake #Situation #Update #Rescue #Operation #Obstructed #Border #Areas #Countries #Team #TurkiyeSyria #Earthquake #तरकएसरय #भकप #म #स #जयद #लग #क #जन #गई #दश #क #रसकय #टम #क #लटन #पड

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button