दुनिया

Bhutan Government Decision Indians Happy Offer Indian Tourist To Sold Gold At Duty Free Rate

[ad_1]

Bhutan Duty Free Gold:  भूटान आने वाले पर्यटक जो सस्टेनेबल डेवलपमेंट कॉस्ट  का भुगतान करते हैं, वे फुंटशोलिंग और थिम्पू में ड्यूटी फ्री गोल्ड खरीद सकते हैं. इस हिमालयी राष्ट्र के फैसले से भारतीयों को सबसे ज्यादा फायदा पहुंचने की उम्मीद है, जो भूटान आने वाले पर्यटकों के सबसे बड़े समूह में से एक हैं. 

भारत में गोल्ड के नए रेट के अनुसार 10 ग्राम 24 कैरेट गोल्ड की कीमत 25 फरवरी, 2023 तक 57 हजार 490 रुपये है. हालांकि, भूटान में इतनी ही मात्रा में गोल्ड की कीमत भूटानी नगुलट्रम बीटीएन 40, 286 है. यह देखते हुए कि एक भारतीय रुपया मोटे तौर पर एक बीटीएन के बराबर है.

सस्टेनेबल डेवलपमेंट कॉस्ट देना होगा
भारतीय लोग को भूटान में 10 ग्राम 24 कैरेट गोल्ड के लिए लगभग 40,286 रुपये का भुगतान करना पड़ेगा हैं. हालांकि, इसका फायदा उठाने के लिए भारतीय पर्यटकों को सस्टेनेबल डेवलपमेंट कॉस्ट के रूप में हर दिन 1,200 रुपये का भुगतान करना पड़ेगा है और पर्यटकों को भूटान के पर्यटन विभाग के तरफ से मान्यता प्राप्त होटल में कम से कम एक रात रुकना पड़ेगा.

भूटान की नेशनल असेंबली ने 2022 में एक कानून बनाया, जिससे भूटान में आने वाले पर्यटकों के लिए पर्यटन कर का भुगतान करना अनिवार्य हो गया, जिससे सस्टेनेबल डेवलपमेंट कॉस्ट (एसडीएफ) के रूप में जाना जाता है. जबकि इसके बाद किसी भी भारतीयों को हर दिन 1,200 रुपये का भुगतान करना पड़ता है, वहीं अन्य देशों के पर्यटक कहीं भी $ 65 से $ 200 के बीच भुगतान करते हैं. 

दोहरे शुभ दिन को मनाने के अवसर पर
इससे पहले, भारत, मालदीव और बांग्लादेश के यात्रियों को बिना किसी पर्यटन शुल्क के मुफ्त प्रवेश की अनुमति दी गई थी. एसडीएफ को पिछले साल 2022 सितंबर से लागू किया गया है, जब भूटान ने कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए 30 महीने तक बंद रखने के बाद अपनी सीमाओं को पर्यटकों के लिए फिर से खोल दिया था.

सेंट्रल इनडायरेक्ट टैक्स और सीमा शुल्क बोर्ड के मौजूदा नियमों के अनुसार विदेश से कोई भी एक भारतीय पुरुष 50,000 रुपये का सोना (लगभग 20 ग्राम) ला सकता है और एक भारतीय महिला 1 लाख रुपये का सोना जो लगभग 40 ग्राम सोना टैक्स-फ्री ला सकती है. भूटानी सरकार के तरफ से ड्युटी फ्री सोना बेचना का फैसला 21 फरवरी को दोहरे शुभ दिन (महामहिम राजा लोसार, भूटानी नव वर्ष की जयंती) को मानने के अवसर पर लिया गया. इस बात की जानकारी न भूटान के डेली न्यूज पेपर कुएनसेल के तरफ से दी गई.

1 मार्च से थिम्फू और फुंटशोलिंग में बिक्री के लिए उपलब्ध
सभी एसडीएफ भुगतान करने वाले पर्यटक तब तक शुल्क मुक्त सोना खरीदने के पात्र होंगे जब तक वे पर्यटन विभाग के ओर से मान्यता प्राप्त होटल में कम से कम एक रात बिताते हैं. सोना 1 मार्च से थिम्फू और फुंटशोलिंग में बिक्री के लिए उपलब्ध होगा.

सोना ड्यूटी-फ्री आउटलेट्स के तरफ से बेचा जाएगा, जो आम तौर पर लक्जरी आइटम बेचते हैं और भूटानी वित्त मंत्रालय के अंतर्गत काम करते हैं. समाचार पत्र की रिपोर्ट में कहा गया है कि टैक्स-फ्री होने के अलावा, भूटान के ड्युटी फ्री आउटलेट पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से कोई लाभ नहीं कमाएंगे.

ये भी पढ़ें:Portugal: मोबाइल के ज्यादा इस्तेमाल से रहें सावधान! फोन पर 14 घंटे बिताने वाली युवती हुई इस बीमारी का शिकार, अब व्हीलचेयर पर जिंदगी

#Bhutan #Government #Decision #Indians #Happy #Offer #Indian #Tourist #Sold #Gold #Duty #Free #Rate

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button