दुनिया

Turkiye Syria Earthquake After 8 Days 5 People Rescued Turkiye Earthquake


Turkiye-Syria Earthquake News: तुर्किए और सीरिया में सदी के सबसे भयावह भूकंप के बाद जिंदगी बचाने की जद्दोजहद जारी है, लेकिन इस सबके बीच कुछ ऐसी खबरें भी आ रही हैं जो उम्मीद की किरण जगा रही हैं. स्थानीय मीडिया ने बताया, तुर्किए के भूकंप के आठ दिन बाद प्रभावित क्षेत्रों के मलबों से मंगलवार (14 फरवरी) को कम से कम पांच लोगों को जीवित बचाया गया है. 

204 घंटे बाद मलबे से बाहर निकाला 
तुर्किए की मीडिया ने कहा कि उत्तर-पश्चिम सीरिया के कुछ हिस्सों में आए भूकंप के करीब 204 घंटे बाद दक्षिणी शहर ‘हटे’ में एक महिला और एक पुरुष को मलबे से बाहर निकाला गया है. ब्रॉडकास्टर सीएनएन तुर्क के मुताबिक, इससे पहले दक्षिणी तुर्की में पिछले सोमवार को भूकंप आने के लगभग 198 घंटे बाद एक इमारत के मलबे से 18 साल के मुहम्मद कैफर नाम के युवक को बचाया गया था.

मुहम्मद कैफर का वीडियो शेयर किया
सीएनएन तुर्क के अनुसार, तुर्किए के आदियमान प्रोविंस में, बचाव कर्मियों को एक स्ट्रेचर पर बंधे मुहम्मद कैफर को ले जाते हुए एक वीडियो शेयर किया गया है. साथ ही दिखाया गया है कि कैफर के चेहरे पर ऑक्सीजन मास्क और एक आईवी बैग पकड़े हुए स्वास्थ्यकर्मी एम्बुलेंस तक ले जाते हुए दिख रहे हैं.

दो भाईयों को बचाया गया
जब मुहम्मद कैफर को स्ट्रेचर पर ले जाया जा रहा था तो उसकी उंगलियां हिल रही थीं. इसके अलवा बचाव कर्मियों ने पड़ोस के कहारनमारस प्रांत के एक अपार्टमेंट के मलबे से दो भाइयों को जीवित रेस्क्यू किया. तुर्किए के स्वामित्व वाली अनादोलु समाचार एजेंसी ने दोनों भाइयों की पहचान 17 साल के मुहम्मद एन्स येनिनार और 21 साल के बाकी येनिनार के रूप में की. 

दोनों भाइयों को एंबुलेंस में अस्पताल ले जाया गया. बता दें कि तुर्किए और संयुक्त रूप से 41,219 मौतें हुई हैं, जबकि 120,308 लाख लोग घायल हुए हैं. वहीं, तुर्किए में मरने वाले लोगों की संख्या 35,418 हजार है और 105,505 लोग घायल हैं. सीरिया में मरने वालों की संख्या 5,801 है और 14,803 लोग घायल हो गए हैं. समय के साथ यह मौतों का आंकड़ा बढ़ सकता है.

यह भी पढ़ें: Pakistan: ‘बाजवा चाहते थे कि मैं रूस की निंदा करूं, लेकिन मैं…’, पूर्व पीएम इमरान खान ने फिर से की भारत की तारीफ

 

#Turkiye #Syria #Earthquake #Days #People #Rescued #Turkiye #Earthquake

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button