दुनिया

Turkiye Earthquakes Moved The Land By 5-6 Metres Towards The West, Claims Italian Seismologist


Turkiye-Syria Earthquake: तुर्किए और सीरिया में 6 फरवरी को आया भूकंप बड़ी तबाही मचा गया. दोनों देशों में 11,200 से अधिक लोग मारे गए हैं, वहीं घायलों का आंकड़ा मृतकों से दोगुना है. इसके अलावा हजारों इमारतें जमींदोज होने पर उनके मलबे में दबे लोगों की संख्‍या का अभी अनुमान नहीं लगाया जा सका है. भूकंप की तीव्रता रिक्‍टर स्‍केल पर 7.8 दर्ज की गई थी, वहीं प्रभावित क्षेत्रों को 50 से ज्‍यादा आफ्टरशॉक्स झेलने पड़े.

कई टेक्टोनिक प्लेटों के लगातार टकराने के कारण आया भूकंप

इस भूकंप की भयावहता को लेकर भू-वैज्ञानिकों ने कई चौंकाने वाले खुलासे किए हैं. भूकंप के बारे में बात करते हुए, इटली के सीस्मोलॉजिस्ट प्रोफ़ेसर डॉक्टर कार्लो डोग्लियोनी ने बताया कि सोमवार को तुर्किए में आए भूकंप ने टेक्टोनिक प्लेटों को पश्चिम की ओर कई मीटर तक खिसका दिया है. कार्लो डोग्लियोनी ने कहा, ”हमारी स्‍टडी में पता चला है कि तुर्किए के भूकंप से टेक्टोनिक प्लेट्स 10 फीट (3 मीटर) तक खिसक गईं.”

दरअसल, तुर्किए 3 टैक्टोनिक प्लेट्स के बीच बसा हुआ है. ये प्लेट्स हैं- एनाटोलियन टैक्टोनिक प्लेट, यूरोशियन और अरबियन प्लेट. 

‘एनाटोलियन टैक्टोनिक प्लेट और अरबियन प्लेट हुईं दूर’

सीस्मोलॉजिस्ट प्रोफ़ेसर ने कहा कि एनाटोलियन टैक्टोनिक प्लेट और अरबियन प्लेट एक दूसरे से 225 किलोमीटर दूर खिसक गई हैं. उन्‍होंने आशंका जताई कि टैक्टोनिक प्लेट्स में हुए इस बदलाव के चलते हो सकता है कि तुर्किए, सीरिया की तुलना में 5 से 6 मीटर (लगभग 20 फीट) और अंदर धस गया हो. वहीं, इटली के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ जियोफिजिक्स एंड वॉलकेनोलॉजी (INGV) के प्रेसिडेंट ने कहा कि यह सब प्रारंभिक आंकड़ों पर आधारित है, और आने वाले दिनों में उपग्रहों से अधिक सटीक जानकारी उपलब्ध होगी.

‘सब कुछ चंद सेकेंड में हो गया’ 

भूकंप प्रभावित क्षेत्र में बदलाव के बारे में बात करते हुए, प्रोफेसर डोग्लियोनी ने कहा, “बड़े पैमाने पर कटाव में 190 किलोमीटर लंबा और 25 किलोमीटर चौड़ा क्षेत्र शामिल था, जो जमीन को हिला रहा था और फिर ज्‍यादा घातक साबित हुआ. छोटे-छोटे झटकों के लगातार आने की वजह से व्‍यापक स्‍तर पर तबाही मची. इटली के अखबार कोरिएरे डेला सेरा से बात करते हुए प्रोफेसर डोग्लियोनी ने कहा कि यह सब कुछ चंद सेकेंड में हो गया था.

यह भी पढ़ें: ‘तुर्किए भूकंप में फंसे 10 भारतीय, एक लापता’, विदेश मंत्रालय ने दिया अपडेट

#Turkiye #Earthquakes #Moved #Land #Metres #West #Claims #Italian #Seismologist

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button