दुनिया

Turkiye Earthquake VIDEO Footage, Nurse Saves Newborn’s Life Gaziantep News

[ad_1]

Turkiye-Syria Earthquake Update: पश्चिमी एशियाई देशों तुर्किए (Turkiye) और सीरिया में भूकंप (Earthquake) से जान गंवाने वालों की तादाद बढ़ती जा रही है. यहां 6 फरवरी को 7.8 तीव्रता का भूकंप आया था, जिससे कई शहरों में हजारों इमारतें ध्‍वस्‍त हो गई थीं. जिससे यहां हजारों मौतें हुई हैं, वहीं, घायलों का आंकड़ा मृतकों से करीब 3 गुना ज्यादा है.

तबाही के बाद आपदाग्रस्‍त इलाकों में राहत-बचाव कार्य चल रहा है. इस बीच सोशल मीडिया पर भूकंप की घटनाओं के कई वीडियो सामने आए हैं. तुर्किए के एक अस्‍पताल का सीसीटीवी फुटेज सामने आया है. इसमें दो नर्स नवजात बच्चों को भूकंप से बचाती नजर आ रही हैं. वीडियो में देखा जा सकता है कि हॉस्पिटल के इंटेंसिव केयर यूनिट में इनक्यूबेटर्स में कई नवजात बच्चे सो रहे हैं, तभी भूकंप से धरती कांपने लगती है और दो नर्स आकर इनक्यूबेटर्स को पकड़ लेती हैं.

अस्पताल में नर्स इनक्यूबेटर्स पकड़े रहीं

नर्सों ने ऐसा इसलिए किया, ताकि बच्‍चे इनक्यूबेटर्स से गिरें नहीं और न ही बच्चों को किसी तरह का कोई कंपन महसूस हो. यह वीडियो तुर्किए के गाजियांटेप शहर के एक अस्पताल का है. जहां लगे CCTV कैमरे में दो नर्स नवजातों की जान बचाती हुई कैद हो गईं. बता दें कि तुर्किए का गाजियांटेप शहर ही 7.8 तीव्रता के भूकंप का केंद्र था. भूकंप से यह शहर पूरा बर्बाद हो चुका है.

100 साल बाद आया इतना खतरनाक भूकंप

यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे (USGS) के मुताबिक, 6 फरवरी को भूकंप पिछले 100 सालों का सबसे खतरनाक भूकंप है. इससे पहले 7.8 तीव्रता का भूकंप 1939 में आया था, तब 30 हजार लोगों की मौत हुई थी. वहीं, 6 फरवरी 2023 को आए भूकंप में मरने वालों का आंकड़ा 29 हजार से ऊपर पहुंच गया है. आशंका जताई जा रही है ये आंकड़ा 50 हजार तक जा सकता है. 

यह भी पढ़ें: तुर्किए-सीरिया भूकंप में जान गंवाने वालों का आंकड़ा पहुंचा 25 हजार के पार, UN ने बताया कितने लोग किए गए विस्थापित


#Turkiye #Earthquake #VIDEO #Footage #Nurse #Saves #Newborns #Life #Gaziantep #News

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button