दुनिया

Turkiye Earthquake All Updates Turkish Airlines Increased Flights To Shif People Safe Places | तुर्किए में भूकंप से सैकड़ों की गई जान, लोगों को सुरक्षित जगहों पर किया जा रहा शिफ्ट, टर्किश एयरलाइंस ने बढ़ाई फ्लाइट्स


Turkiye Earthquake Updates: 7.8 तीव्रता के भूकंप ने तुर्किए को हिलाकर रख दिया है. यहां लगातार दो भूकंप के झटके महसूस किए गए. पहला झटका 6 फरवरी को स्थानीय समयानुसार सुबह 4 बजकर 17 मिनट पर और इसी के कुछ मिनट बाद भूकंप का दूसरा झटका केंद्रीय तुर्किए में महसूस किया गया. अब तक 750 के करीब लोगों की मौत हो चुकी है. राहत बचाव का कार्य लगातार जारी है. वहीं, प्रभावित स्थानों से लोगों को शिफ्ट करके सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया जा रहा है. इसके लिए टर्किश एयरलाइंस ने अतिरिक्त उड़ानों (Additional Flights) को शामिल कर फ्लाइट्स की संख्या बढ़ा दी है. 

यूएस जियोलॉजिकल सर्वे ने कहा कि भूकंप का केंद्र गजियांटेप से लगभग 33 किलोमीटर (20 मील) और नूरदगी शहर से लगभग 26 किलोमीटर (16 मील) दूर था. यूएस जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक यह 18 किलोमीटर (11 मील) की गहराई पर केंद्रित था. विनाशकारी भूकंप के बाद तुर्किए के राष्ट्रपति तैयप एर्दोगन भी हरकत में आ गए हैं. उन्होंने आठ प्रभावित प्रांतों के राज्यपालों के साथ फोन पर बातचीत कर हालातों का जायजा लिया. 

अब तक के बड़ा अपडेट्स 

  1. तुर्किए में लगातार मौत का आंकड़ा बढ़ रहा है. अब तक यहां अधिकारियों के मुताबिक अब तक यहां 520 लोगों की मौत हो गई है. वहीं, हजार से ज्यादा लोग घायल हुए. 
  2. सीरिया स्वास्थ्य मंत्रालय (Turkiye Ministry of Health) ने कहा कि दक्षिण-पूर्वी तुर्किए में 7.8 तीव्रता के भूकंप के बाद सीरिया में कम से कम 237 लोग मारे गए. 
  3. भूकंप से इमारतें हिलने लगीं और बहुत से लोग डर के मारे सड़कों पर उतर आए. भूकंप से लेबनान में लगभग 40 सेकंड के अंदर इमारतें हिल गईं और कई मकान मलबे में तब्दील हो गए. 
  4. बचावकर्मियों और निवासियों ने कई इमारतों के मलबे के नीचे जीवित बचे लोगों की तलाश की. साथ ही कई लोगों की लाशें भी मलबे से बरामद की गई हैं. 
  5. अधिकारियों का कहना है कि अभी मौत का आंकड़ा और तेजी से बढ़ सकता है. घायलों की संख्या में भी लगातार इजाफा हो रहा है. सीरिया के अलेप्पो, लटाकिया, हामा और टार्टस में भूकंप के कारण भीषण तबाही का मंजर देखने को मिला है. 
  6. तुर्किए ने चिकित्सा सहायता का अनुरोध किया है और कई देशों देश मदद के लिए आगे भी आए हैं. तुर्की के उपराष्ट्रपति ने बताया कि भूकंप के कारण हटे, मारास और गजियांटेप के हवाईअड्डे बंद हैं. 
  7. तुर्किए के उप राष्ट्रपति ने बताया कि भूकंप के बाद उस्मानिया और अन्य प्रांतों में बांधों की स्थिति की जांच की जा रही है. फिलहाल बांधों की स्थिति को लेकर चिंता की स्थिति नहीं है. 
  8. तुर्की और सीरिया में भूकंप से 750 से ज़्यादा लोगों की मौत हो चुकी हैय. इसमें सीरिया में 237 और तुर्किए में 520 लोग शामिल हैं. 
  9. तुर्किए में आई इस आपदा पर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गहरा दुख जताया है. उन्होंने लिखा, ‘तुर्किए में आए भूकंप के कारण हुई जान-माल की क्षति से दुख हुआ. शोक संतप्त परिवारों को सांत्वना. घायल लोगों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं. भारत तुर्की के लोगों के साथ खड़ा है और हर इस संकट से उबरने में हर संभव मदद करने को तैयार है.’
  10. इसराइल के विदेश मंत्री एली कोहेन भी तुर्किए की मदद के लिए आगे आए हैं. उनका कहना है कि वह हर मदद के लिए तैयार हैं. 

ये भी पढ़ें: 

Earthquake: शक्तिशाली भूकंप से दहला मिडिल ईस्ट, तुर्किए-सीरिया में करीब 360 लोगों की मौत, हजारों घायल

#Turkiye #Earthquake #Updates #Turkish #Airlines #Increased #Flights #Shif #People #Safe #Places #तरकए #म #भकप #स #सकड #क #गई #जन #लग #क #सरकषत #जगह #पर #कय #ज #रह #शफट #टरकश #एयरलइस #न #बढई #फलइटस

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button