दुनिया

Turkiye Earthquake Again Tremors Intensity 5.2 On Richter Scale Devastating Quake Hit Turkey Syria 46000 People Died


Turkiye Earthquake: तुर्किए की धरती एक बार फिर से भूकंप (Earthquake) के तेज झटके से कांप गई. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.2 मापी गई है. यूरोपीय भूमध्यसागरीय सिस्मोलॉजिकल सेंटर (EMSC) के मुताबिक भूकंप 10 किलोमीटर (6.21 मील) की गहराई पर था. हालांकि भूकंप के इस ताजा झटके के बाद किसी भी जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं है.

तुर्किए (Turkiye) और सीरिया में 6 फरवरी को आए भूकंप में मृतकों का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है. दोनों देशों में अबतक मरने वालों की संख्या 46 हजार के पार हो गई है.

मौत का आंकड़ा पहुंचा 46 हजार पार

तुर्किए और सीरिया में आए विनाशकारी भूकंप से हुई तबाही के बाद दुनिया भर से बचावकर्मी राहत कार्य में जुटे हैं. मलबे से लगातार शव निकाले जा रहे हैं. दोनों देशों में मौत का आंकड़ा 46 हजार के पार हो गया है. अकेले तुर्किए में मरने वालों की संख्या 40,642 है, जबकि पड़ोसी देश सीरिया में 5,800 से अधिक लोगों की मौत हुई है. 

भूकंप में 84 हजार इमारतें क्षतिग्रस्त

तुर्किए और सीरिया में भीषण भूकंप के बाद 84,000 से अधिक इमारतें या तो गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त हो गई हैं या फिर ढह गई हैं. बड़ी संख्या में लोग बेघर हुए हैं. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक तुर्किये और सीरिया में 20 लाख से ज्यादा बेघर लोग आश्रय स्थलों में रह रहे हैं. संयुक्त राष्ट्र समेत कई एजेंसियां के अलावा भारत समेत 70 से अधिक देश प्रभावित क्षेत्र में राहत और बचाव अभियान चला रहे हैं. 

राहत और बचाव अभियान जारी

भूकंप पीड़ितों के लिए लगातार राहत सामग्री पहुंचाई जा रही है. तुर्किए और सीरिया में आए भूकंप के बाद से भारतीय सेना (Indian Army) लगातार एक्शन मोड में है. रेस्क्यू ऑपरेशन से लेकर घायलों को इलाज तक सेना लगातार दोनों देशों की मदद करने में जुटी है. हालांकि सीरिया में हालात काफी खराब हैं. उत्तर-पश्चिम इलाके में भूकंप ने भारी तबाही मचाई है लेकिन इन इलाकों में विद्रोहियों के कब्जे की वजह से राहत सामग्री पहुंचाने में बाधा आ रही है.

ये भी पढ़ें:

Paris shopping Mall: पेरिस के शॉपिंग मॉल में अफरातफरी, एक तेज आवाज के बाद भागते-दौड़ते दिखे लोग

#Turkiye #Earthquake #Tremors #Intensity #Richter #Scale #Devastating #Quake #Hit #Turkey #Syria #People #Died

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button