दुनिया

Turkey Syria Earthquake India Operation Dost, Know About Dog Squad Sent Huge Rescue Team


Turkiye-Syria Earthquake: तुर्किए और सीरिया में भूकंप से हुई तबाही के बाद इन दोनों देशों की मदद के लिए 70 से भी ज्यादा देश आगे आए हैं. मदद करने वाले देशों में भारत प्रमुख है. भारत सरकार ने वहां ‘ऑपरेशन दोस्त’ के तहत मदद पहुंचाई है. हमारे ‘ऑपरेशन दोस्त’ के जरिए NDRF की टीमों, राहत सामग्री, खाना आदि से लेकर जरूरत के सामान प्रभावित इलाकों में भेजे गए हैं. साथ ही डॉग स्क्वायड भी भेजे गए हैं.

जानकारी के मुताबिक, भारत से तुर्किए को चार सदस्यीय डॉग स्क्वायड भेजा गया है. इस स्क्वायड में जूली, रोमियो, हनी और रेम्बो नाम के कुत्‍ते और कुतिया शामिल हैं, जिनमें सूंघने की शक्ति बहुत तेज है और वे बचाव कार्य में प्रशिक्षित लैब्राडोर हैं. इन सभी को तुर्किए इसलिए भेजा गया है ताकि ये मलबे के नीचे दबे इंसानों को सूंघकर उन्हें निकालने में मदद करेंगे.

जूली, रोमियो, हनी और रेम्बो करेंगे लोगों की खोज

भारतीय विदेश मंत्रालय की ओर से बताया गया कि इन्हें NDRF की दो अलग-अलग टीमों के साथ मंगलवार को तुर्की रवाना कर दिया गया था. मीडिया में इनके नाम बाद में सामने आए. अधिकारियों का कहना है कि जूली, रोमियो, हनी और रेम्बो वो प्रशिक्षित कुत्‍ते-कुतिया हैं, जिन्‍होंने मुश्किल वक्‍त में आपदा-राहत टीमों की बड़ी मदद की.

भारत सरकार के ‘ऑपरेशन दोस्त’ के बारे में बात करते हुए एक अधिकारी ने कहा कि इस ऑपरेशन का नाम दोस्त रखने के पीछे की वजह खास है. दरअसल, टर्किश और हिंदी भाषा में ‘दोस्त’ शब्द का इस्तेमाल होता है, इसलिए इस ऑपरेशन का नाम दोस्त रखा गया है.

भूकंप से यहां हजारों इमारतें हो गईं जमींदोज

उधर, तुर्किए से खबर आई हैं कि वहां आए 2 भयंकर भूकंप और उसके बाद के झटकों से मरने वाले लोगों का आंकड़ा 15 हजार के पार जा चुका है. तुर्किए और सीरिया में इन दोनों देशों में हजारों इमारतें जमींदोज हो गई हैं. ऐसे में मरने वालों का आंकड़ा और बढ़ सकता है.

यह भी पढ़ें: इतना भयंकर था भूकंप- तुर्किए की भूमि 5-6 मीटर पश्चिम की ओर खिसका दी, एक्‍सपर्ट बोले- टेक्टोनिक प्लेटों में आई बड़ी दरार


#Turkey #Syria #Earthquake #India #Operation #Dost #Dog #Squad #Huge #Rescue #Team

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button