दुनिया

Turkey Earthquake Magnitude 7.9 Apartment Buildings Collapsed After Powerful Earthquake


Earthquake In Turkiye: तुर्किए के नूर्दगी से 23 किमी पूर्व में शक्तिशाली भूंकप (Powerful Earthquake) के झटके महसूस किए गए. चारों तरफ तबाही का मंजर देखा जा रहा है. मौत का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है. अब तक कुल 53 लोगों की मौत की खबर सामने आई है. वहीं, 500 से ज्यादा लोग घायल बताए जा रहे हैं. मारे गए लोगों में ज्यादातर लोग माल्टा और सेनलुइर्फ़ा के शामिल हैं. तुर्की के अडाना शहर में 17 मंजिला और 14 मंजिला इमारतें ढह गई. 

तुर्की में कुल 53 लोगों की मौत 

  • माल्टा- 23 लोगों की मौत और 420 घायल
  • सेनलुइर्फ़ा- 17 लोगों की मौत, 67 घायल
  • उस्मानिया- 7 लोगों की मौत
  • दियारबकीर- 6 लोगों की मौत और 79 घायल

वहीं, बीएनओ न्यूज के मुताबिक सीरिया में भी भारी नुकसान हुआ है. यहां अब तक 6 लोगों की मौत हो गई है और 200 लोग घायल हैं. तुर्किए में आए इस भूंकप की तीव्रता रिएक्टर स्केल पर 7.8 मापी गई. ये भूकंप दक्षिणी तुर्किए में आया है. यहां कई अपार्टमेंट ढह गए हैं. लोगों से सुरक्षित जगहों पर जाने के लिए कहा गया है. वहीं, भूकंप के बाद तुर्की ने अंतरराष्ट्रीय सहायता की अपील की है. हैबरटर्क टेलीविजन ने बताया कि मलत्या, दियारबाकिर और मालट्या के पड़ोसी प्रांतों में कई इमारतें गिर गईं हैं. 

भूकंप स्थानीय समयानुसार, सुबह 4:17 बजे लगभग 17.9 किलोमीटर की गहराई में आया. यूएस जियोलॉजिकल सर्विस का कहना है कि सोमवार को दक्षिणी तुर्किए में गजियांटेप के पास 7.8 तीव्रता का भूकंप आया है. इससे तुर्किए और सीरिया में बड़े नुकसान की खबर सामने आई है. तुर्की की आपदा और आपातकालीन प्रबंधन एजेंसी एएफएडी (AFAD) का कहना है कि भूकंप की तीव्रता 7.4 मापी गई और इसका केंद्र कहारामनमारस प्रांत के पजारसिक शहर में था. 

तुर्किए में हाई अलर्ट जारी 

बीएनओ न्यूज के मुताबिक तुर्किए के आंतरिक मंत्रालय का कहना है कि शक्तिशाली भूकंप के बाद हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया है. सोशल मीडिया पर भी इसके कई वीडियो सामने आ रहे हैं. इन वीडियो में भूंकप से हो रहे नुकसान को साफ देखा जा सकता है.

कई इमारतें ढहने और कई लोगों के मलबे में फंसे होने की आशंका है. यहां तक की लोगों को चिल्लाते और भागते हुए देखा जा सकता है. हालांकि, एबीपी लाइव सोशल मीडिया के किसी भी वीडियो की पुष्टि नहीं करता है. 

ये भी पढ़ें:

Lottery: दादा के कहने पर 18 साल की लड़की ने खरीदा लॉटरी टिकट, अचानक जीत लिए 2.9 अरब रुपये


#Turkey #Earthquake #Magnitude #Apartment #Buildings #Collapsed #Powerful #Earthquake

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button