दुनिया

Turkey Earthquake 2 Month Old Baby Rescued From Under Rubble After 128 Hours Of Devastating Quake | Turkiye Earthquake: जाको राखे साइयां… तुर्किए में जलजले के बीच चमत्कार

[ad_1]

Turkey Devastating Earthquake: तुर्किए (तुर्की) और सीरिया में 6 फरवरी को आए विनाशकारी भूकंप से भीषण तबाही मची है. मृतकों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है. इस बीच राहत और बचाव का काम लगातार जारी है. बचावकर्मी मलबे में दबे लोगों को निकालने के लिए दिन-रात जुटे हुए हैं. तबाही और निराशा के बीच मलबे से जीवित निकलने के चमत्कारी दृश्य भी सामने आ रहे हैं.

तुर्किए में भूकंप (Turkiye Earthquake) के करीब 128 घंटे बाद दो महीने के एक बच्चे को बचाया गया. तुर्किए (Turkey) और सीरिया (Syria) में विनाशकारी भूकंप में मृतकों की संख्या बढ़कर 29 हजार के पार हो गई है. वहीं, 85 हजार से ज्यादा लोग जख्मी हुए हैं. 

128 घंटे बाद मलबे से जिंदा मिला बच्चा

तुर्किए में बचाव कार्य के दौरान ‘जाको राखे साइयां मार सके ना कोई’ वाली कहावत भी सच साबित हो रही है. सैकड़ों टन वजनी मलबे में जिंदा रह पाने के कई चमत्कारिक दृश्य सामने आ रहे हैं. तुर्की के हटे (Hatay) में शनिवार को मलबे के नीचे से एक दो महीने के बच्चे को निकाला गया. भीड़ ने इस बच्चे के लिए तालियां बजाईं और इसे बचा पाने की खुशी चेहरे पर दिखी. भूकंप के करीब 128 घंटे बाद बच्चा जिंदा मिला था.

तुर्किए में जलजले के बीच चमत्कार

तुर्किश मीडिया के मुताबिक, भूकंप के पांच दिन बाद बचाए गए लोगों में दो साल की एक बच्ची, छह महीने की गर्भवती महिला और 70 साल की एक महिला भी शामिल हैं. तुर्किए में भीषण भूकंप के बाद हालात बदतर होते जा रहे हैं. लाखों की संख्या में लोग बेघर हुए हैं. मलबे में अभी भी सैकड़ों लोगों के फंसे होने की आशंका है. 

राहत और बचाव का काम जारी

तुर्किए और सीरिया में भारत समेत दुनियाभर के बचावकर्मियों का दल राहत कार्य में जुटा हुआ है. ठंड के मौसम के बावजूद हजारों बचावकर्मी अभी भी कई इलाकों में छानबीन कर रहे हैं. इस भीषण आपदा में लाखों की संख्या में लोग प्रभावित हुए हैं और उन्हें अब सहायता की सख्त जरूरत है. प्रभावित लोगों को आश्रय स्थलों में पहुंचाया जा रहा है.

ये भी पढ़ें:

Turkiye-Syria Earthquake: तुर्किए-सीरिया भूकंप से मरने वालों की संख्या 29 हजार पार, UN बोला- 50,000 मौतों का अनुमान

#Turkey #Earthquake #Month #Baby #Rescued #Rubble #Hours #Devastating #Quake #Turkiye #Earthquake #जक #रख #सइय.. #तरकए #म #जलजल #क #बच #चमतकर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button