दुनिया

Turkey Devastating Earthquake Over 5000 Bodies Buried At Mass Cemetery In Maras


Turkey Devastating Earthquake: तुर्किए (तुर्की) में विनाशकारी भूकंप (Devastating Earthquake) से तबाही के बीच हर तरफ मातम छाया है. चारों तरफ मलबों का अंबार और लाशों का ढेर है. आपादा में जमींदोज इमारतों के बाद लाखों लोग बेघर हो गए. बड़ी त्रासदी में हजारों परिवार के लोग अपनों से बिछड़ गए. कई बच्चे अनाथ हो गए. मृतकों की संख्या इतनी अधिक है कि उन्हें दफनाने के लिए भी सोचना पड़ रहा है. तुर्की के मरास में सामूहिक कब्रिस्तान (Mass Cemetery) में एक साथ 5,000 शवों को दफनाया गया है. 

कब्रिस्तान के पास अभी भी कई लावारिश लाशें पड़ी हैं. बड़ी संख्या में लोग बदहवास हालत में यहां पहुंचकर अपने मृत परिजनों की पहचान कर रहे हैं.

एक साथ दफनाए गए 5 हजार शव

तुर्की के मरास में सामूहिक कब्रिस्तान में रविवार (12 फरवरी) तक कम से कम 5,000 शवों को दफनाया जा चुका है. पिछले हफ्ते देश में भीषण भूकंप के बाद मलबे से बरामद शवों को दफनाने के लिए चीड़ के जंगल का एक बड़ा हिस्सा सामूहिक कब्र खोदने के लिए साफ किया गया था. स्थानीय प्रशासन की मदद से यहां पूरे दिन हर कुछ मिनटों में दर्जनों शव लाते दिख रहे हैं.

जंगल काटकर खोदी गईं कब्रें

बड़ी संख्या में मृतकों के परिजन कब्रों पर नाम और संख्या खोजने के लिए भाग-दौड़ कर रहे हैं. कब्र खोदने के लिए मशीनों को चौबीसों घंटे काम पर लगाया गया है. इस बीच कई अस्थायी तंबू लगाए गए हैं और परिवारों को दफनाने से पहले प्रार्थना करने में मदद की जा रही है. शवों को सामूहिक तौर से दफनाने के लिए एक बड़े क्षेत्र के जंगल को साफ कर खोदा गया था क्योंकि मृतकों की संख्या में पहले से इजाफे की आशंका थी.

लगातार बढ़ रही है मृतकों की संख्या

तुर्किए (Turkey) और सीरिया (Syria) में विनाशकारी भूकंप से तबाही के बीच मृतकों का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है. दोनों देशों में भीषण आपदा से मरने वालों की संख्या 33 हजार के पार हो गई है. वहीं, 85 हजार से अधिक लोग जख्मी हैं. भारत समेत दुनियाभर से बचावकर्मी राहत कार्य में लगे हुए हैं. भूकंप पीड़ितों को आश्रय स्थलों में पहुंचाया जा रहा है और जरूरी सामान उपलब्ध कराए जा रहे हैं.

ये भी पढ़ें:

Turkiye Contractor Detained: तु्र्किए में भीषण भूकंप के बाद सरकार का बड़ा एक्शन, गलत तरीके से बिल्डिंग बनाने के आरोप में 130 बिल्डरों को किया गिरफ्तार

#Turkey #Devastating #Earthquake #Bodies #Buried #Mass #Cemetery #Maras

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button