भारत

Tripura Assembly Election 2023 5 Important Factors Manik Saha State Election Commission


Tripura Election 2023: त्रिपुरा में विधानसभा चुनाव के लिए आज वोटिंग जारी है. खबर लिखे जाने तक त्रिपुरा में सर्वाधिक 31.23 प्रतिशत वोटिंग हो चुकी है. यहां पर सत्तारूढ बीजेपी का वाम दलों से कुल 60 सीटों पर सीधा मुकाबला है. शाम चार बजे तक राज्य में अगले 5 सालों तक के लिए कुल 259 उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में कैद हो जाएगी. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्य के लोगों से लोकतंत्र के त्योहार में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेने की अपील की. राज्य के पूर्व सीएम मणिक सरकार ने वोट डाला और बीजेपी पर राज्य के कुछ पोलिंग स्टेशन पर उनकी पार्टी कार्यकर्ताओं से मारपीट करने का आरोप लगाया.

त्रिपुरा विधानसभा चुनाव की 5 बड़ी बातें

1. त्रिपुरा पूर्वोत्तर में अकेला ऐसा राज्य है जहां बीजेपी अपने बलबूते से सरकार में है.
2. त्रिपुरा में 60 में से 20 सीटें शेड्यूल कास्ट के लिए रिजर्व है, जिनमें बीजेपी गठबंधन ने 18 सीटें जीती थीं. 
3. 10 महीने पहले ही बीजेपी ने राज्य में अपना सीएम फेस बदला है.
4. राज्य में बीजेपी का मुकाबला करने के लिए दो धुर विरोधी पार्टियों सीपीएम और कांग्रेस राज्य में एक साथ चुनावी मैदान में हैं.
5. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की पार्टी टीएमसी, पूर्व राजपरिवार की पार्टी टिपरो मोथा-सत्ताधारी और मुख्य विपक्ष के लिए बड़ा सर दर्द हैं.

क्या बोले त्रिपुरा के सीएम?
त्रिपुरा के सीएम माणिक साहा ने इस चुनाव में बीजेपी की जीत का भरोसा जताया और कहा कि उनकी पार्टी पिछले बार के चुनाव से भी बेहतर प्रदर्शन करेगी. मतदान केंद्र जाते समय साहा ने संवाददाताओं से कहा कि उनको सौ प्रतिशत भरोसा है कि बीजेपी चुनावों में पूर्ण बहुमत हासिल करेगी और चुनाव में पार्टी को पिछली बार की तुलना में अधिक सीटें मिलेंगी.

यह पूछे जाने पर कि अगला सीएम कौन होगा तो उन्होंने कहा कि हमारी पार्टी में इस तरह से चीजें तय नहीं होती हैं, फिलहाल अभी मैं सीएम हूं.

Election Survey: ट्रिपल तलाक कानून के बाद भी मुस्लिम महिलाओं में नहीं बनी बीजेपी की बात, सर्वे के आंकड़े दे रहे गवाही

#Tripura #Assembly #Election #Important #Factors #Manik #Saha #State #Election #Commission

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button