भारत

Times Now Matrize NC Survey Will BJP win 370 seats and NDA Cross 400 seats in Lok Sabha Election 2024

[ad_1]

Times Now Matrize NC Survey: लोकसभा चुनाव से पहले किए गए एक सर्वे में बीजेपी नीत एनडीए गठबंधन को साढ़े तीन सौ से ज्यादा सीटों पर जीत की भविष्यवाणी की गई है. यह सर्वे टाइम्स नाउ मेटराइज एनसी ने किया है. सर्वे में कहा गया कि इस बार एनडीए पिछली बार से ज्यादा सीटों के साथ सरकार बनाने जा रही है. बीते सोमवार (5 फरवरी, 2024) को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दावा किया था कि एनडीए तीसरी बार सरकार बनाएगी और भारतीय जनता पार्टी (BJP) को 370 सीटों पर जीत मिलेगी, जबकि एनडीए गठबंधन का आंकड़ा 400 के पार जाएगा.

सर्वे के आंकड़े बता रहे हैं कि एनडीए साढ़े तीन सौ से ज्यादा सीटें जीतकर फिर से सरकार बनाने जा रही है. सर्वे के आंकड़े बताते हैं कि एनडीए को इस बार 366 सीटों पर जीत मिल सकती है. 2019 के चुनाव में एनडीए ने 353 सीटों पर जीत हासिल करके सरकार बनाई थी. यानी सर्वे के हिसाब से गठबंधन को इस बार 13 सीटों का फायदा होने जा रहा है. हालांकि, 400 से यह आंकड़ा दूर है. सर्वे में विपक्षी दलों के INDIA गठबंधन की 104 सीटों पर जीतने की उम्मीद जताई गई है.  इसके अलावा, बाकी 73 सीटों पर अन्य दलों को जीत मिलती दिख रही है. 

यहां बीजेपी को लोकसभा में होगा फायदा
वोट शेयर की बात करें तो सर्वे में कहा गया कि एनडीए को 41.8 फीसदी वोट मिलेगा, जबकि INDIA गठबंधन को 28.6 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है, जबकि 29.6 फीसदी वोट अन्य दलों के पास जा सकता है. सर्वे में बताया गया कि कर्नाटक, बिहार, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, गुजरात और राजस्थान में बीजेपी को फायदा मिलेगा. सर्वे के अनुसार, कर्नाटक की 28 में से 21 सीट बीजेपी जीत सकती है. उत्तर प्रदेश की 80 में से 70 और बिहार की 39 में से 35 सीटें एनडीए के पास जा सकती हैं.

इन राज्यों में बीजेपी को नहीं मिलेगी एक भी सीट
सर्वे में यह भी कहा गया कि छत्तीसगढ़ में बीजेपी सभी 11 लोकसभा सीटें जीत सकती है. वहीं, ओडिशा और तेलंगाना में भी पार्टी की सीटें बढ़ने का अनुमान है. दक्षिण राज्यों की बात करें तो सर्वे में कहा गया कि तेलंगाना में भी बीजेपी को 5 सीटें मिल सकती हैं, लेकिन आंध्र प्रदेश और केरल में उसे एक भी सीट मिलती नहीं दिख रही है. तमिलनाडु में बीजेपी को सिर्फ एक सीट पर जीत मिलने की उम्मीद है.

यह भी पढ़ें:-
India Today-C Voter MOTN Survey: सपा के वोट में भी बंपर बढ़ोतरी, जानें कांग्रेस, बसपा और बीजेपी में कौन कितना आगे, कौन पीछे

#Times #Matrize #Survey #BJP #win #seats #NDA #Cross #seats #Lok #Sabha #Election

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button