बिज़नेस

There Is No Ban On Export Of Onions To Any Country Says Government After Misleading Reports

[ad_1]

भारत सरकार ने देश से प्याज के निर्यात पर किसी भी तरह की रोक (Onion Export Ban) नहीं लगाई है. सरकार ने सिर्फ प्याज के बीजों के निर्यात को प्रतिबंधित (Onion Seeds Export Ban) किया है. प्याज के निर्यात पर कथित तौर पर लगाई गई रोक को लेकर सामने आ रहे बयानों और खबरों के बीच सरकार ने यह सफाई दी है.

वाणिज्य मंत्रालय ने दिया ये बयान

वाणिज्य मंत्रालय (Commerce Ministry) ने रविवार को इस बारे में एक बयान जारी किया. बयान में मंत्रालय ने साफ-साफ कहा कि भारत से किसी भी देश को प्याज का निर्यात करने पर किसी तरह का कोई प्रतिबंध नहीं लगाया गया है. सरकार ने भारत से सिर्फ प्याज के बीजों के निर्यात पर रोक लगाई है. बयान में कहा गया है, सरकार ने प्याज के निर्यात पर कोई प्रतिबंध या किसी तरह की पाबंदी नहीं लगाई है. रोक सिर्फ प्याज के बीजों के निर्यात पर है.

पीयूष गोयल ने भी किया ट्वीट

इससे पहले वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल (Commerce and industry minister Piyush Goyal) ने भी प्याज के निर्यात पर प्रतिबंध की खबरों का खंडन किया था. मंत्री ने शनिवार को एक ट्वीट में बताया था कि भारत से किसी भी देश को प्याज का निर्यात प्रतिबंधित नहीं है. उन्होंने यह भी कहा था कि ऐसा जिन बयानों में कहा जा रहा है, वे दुर्भाग्यपूर्ण हैं.

सुप्रिया सुले ने कही थी ये बात

दरअसल सरकार की ओर से यह सफाई एनसीपी नेता सुप्रिया सुले (NCP leader Supriya Sule) के एक ट्वीट के बाद आया है. एनसीपी नेता ने 25 फरवरी यानी शनिवार को प्याज के निर्यात को लेकर एक ट्वीट किया था.

paisa reels

इतना बढ़ा है प्याज का निर्यात

वाणिज्य मंत्रालय ने रविवार को जारी बयान में प्याज के निर्यात (India Onion Export) के बारे में कुछ आंकड़ों की भी जानकारी दी. आंकड़ों के अनुसार, भारत ने चालू वित्त वर्ष के पहले नौ महीनों यानी अप्रैल 2022 से दिसंबर 2022 के दौरान 523.8 मिलियन डॉलर के प्याज का निर्यात किया है. यह सालाना आधार पर प्याज के निर्यात में 16.3 फीसदी की बढ़ोतरी है. अकेले दिसंबर 2022 के दौरान ही प्याज का निर्यात करीब 50 फीसदी बढ़कर 52.1 मिलियन डॉलर का रहा था.

#Ban #Export #Onions #Country #Government #Misleading #Reports

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button