बिज़नेस

Term Insurance Plans Are Not Only For Tax Saving But There Are Many Other Benefits


चालू वित्त वर्ष (FY23) इस महीने के साथ ही समाप्त होने वाला है. इसके बाद इनकम टैक्स रिटर्न (Income Tax Return) भरने का मौसम शुरू हो जाएगा. ऐसे में टैक्सपेयर्स इनकम टैक्स बचाने (Income Tax Saving) के विभिन्न उपायों पर गौर कर रहे हैं. ऐसे करदाताओं की संख्या काफी ज्यादा है, जिन्होंने अभी तक टैक्स बचाने के उपाय नहीं किए हैं. अब ऐसे ज्यादातर करदाता टैक्स बचाने के लिए टर्म इंश्योरेंस (Term Insurance) का विकल्प चुन रहे हैं. हालांकि टर्म इंश्योरेंस के और भी कई फायदे (Term Insurance Benefits) हैं…

सबसे पहले बात करते हैं इनकम टैक्स की. इनकम टैक्स एक्ट (Income Tax) के तहत करदाताओं को कई प्रकार की छूट एवं कटौतियों का लाभ मिलता है. इनकम टैक्स एक्ट का 80सी सेक्शन टर्म इंश्योरेंस पर भी टैक्स सेविंग की सुविधा देता है. टर्म इंश्योरेंस खरीद कर करदाता 1.50 लाख तक की टैक्स सेविंग कर सकते हैं.

डेथ बेनेफिट भी टैक्सफ्री

टर्म इंश्योरेंस के टैक्स लाभ भी यहीं तक सीमित नहीं हैं. अगर अपके साथ कोई अनहोनी हो जाती है, तो टर्म इंश्योरेंस आपके आश्रितों को सुरक्षा प्रदान करता है. इसके तहत पॉलिसी नॉमिनी को डेथ बेनेफिट मिलता है. नॉमिनी को इस तरह जो भी रकम मिलती है, वह भी पूरी तरह से टैक्स फ्री होती है. इसके लिए इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 10सी में उपाय किए गए हैं.

फ्यूचर प्लानिंग के लिए जरूरी

अगर आप अपने भविष्य को सुरक्षित बनाना चाहते हैं, तो टर्म इंश्योरेंस इसमें भी मददगार है. भविष्य की योजना (Future Planning) तैयार करने में टर्म इंश्योरेंस प्लान (Term Insurance Plan) काफी महत्वपूर्ण हो जाता है. यह फ्यूचर की सेफ्टी और सिक्योरिटी तो सुनिश्चित करता ही है, साथ ही इसमें प्रीमियम (Premium) का भी लोड कम पड़ता है. सामान्य जीवन बीमा की तुलना में यह कम खर्चीला होता है. हालांकि इसके फायदे भी जीवन बीमा की तुलना में अलग हैं.

paisa reels

इस तरह से कम करें प्रीमियम

जैसा कि आपको बताया जा चुका है, सामान्य लाइफ इंश्योरेंस प्लान (Life Insurance Plan) की तुलना में टर्म इंश्योरेंस प्लान के प्रीमियम कम होते हैं. आप टर्म इंश्योरेंस के प्रीमियम को और भी कम कर सकते हैं. टर्म प्लान जितनी कम उम्र में लिया जाता है, प्रीमियम उतना ही कम होता है. अगर आपकी उम्र अभी 18 साल है और 60 साल तक के लिए एक करोड़ का टर्म प्लान लेते हैं तो आपके लिए ऐसे प्रोडक्ट हजार रुपये से कम के मंथली प्रीमियम से मिलने लगते हैं. उम्र बढ़ने के साथ-साथ टर्म इंश्योरेंस के प्रीमियम भी बढ़ने लग जाते हैं.

ऐसे लोगों के लिए बेहद जरूरी

टर्म इंश्योरेंस वैसे लोगों के लिए बेहद जरूरी हो जाता है, जिन्होंने लंबी अवधि का कोई लोन लिया हुआ है. खासकर लोन लेकर घर खरीदने वालों को तो जरूरी तौर टर्म इंश्योरेंस खरीदने की हिदायत दी जाती है. ऐसी स्थिति में लोन की रकम के बराबर का टर्म इंश्योरेंस जरूरी है. यह आपके साथ कोई अनहोनी होने की स्थिति में आपके आश्रितों के सिर पर छत की सुरक्षा की गारंटी देता है.

ये भी पढ़ें: महंगा पड़ेगा घर बनवाते समय इन तरीकों से पैसे बचाना, भूलकर भी न करें ये गलती

#Term #Insurance #Plans #Tax #Saving #Benefits

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button