भारत

Telangana Election | Telangana Election:


Telangana Election Result Live: तेलंगाना विधानसभा चुनाव के लिए हो रही मतगणना के शुरूआती रुझान आ गए हैं. हैदराबाद जहां से एआईएमआईएम के मुखिया असदुद्दीन ओवैसी सांसद हैं, वहां की छह विधानसभा सीटों के शुरूआती रुझान में से चार सीटों पर फिलहाल उनकी पार्टी के उम्मीदवार आगे चल रहे हैं. हैदराबाद लोकसभा इलाके में विधानसभा की 7 सीटे हैं. वे हैं- मलकपेट, कारवां, गोशामहल, चारमीनार, चंद्रयानगुट्टा, याकूतपुरा, बहादुरपुरा.

हैदराबाद में ओवैसी की पार्टी उम्मीदवारों का है दबदबा
गोशामहल सीट पर बीजेपी के विधायक टी राजा सिंह हैं. बाकी सभी सीटों पर एआईएमआईएम के विधायकों का कब्जा है. इस बार भी चुनाव में कांटे की टक्कर देखने को मिल रही है. पिछले 2018 के तेलंगाना विधानसभा चुनाव के अनुसार, हैदराबाद संसदीय क्षेत्र से एआईएमआईएम को सबसे अधिक वोट शेयर मिला था. पार्टी को 48.6 प्रतिशत लोगों ने वोट दिया था. उसके बाद बीजेपी को 19.2 प्रतिशत, टीआरएस (अब बीआरएस) को 15.3 प्रतिशत और कांग्रेस को 8.4 प्रतिशत वोट मिले थे. हैदराबाद संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले सभी विधानसभा क्षेत्रों में एआईएमआईएम, बीजेपी और बीआरएस के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल रही है.

2009 से हैदराबाद के सांसद हैं ओवैसी
एआईएमआईएम नेता असदुद्दीन ओवैसी 2009 से सांसद के रूप में इस सीट का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं. 2018 के तेलंगाना विधानसभा चुनावों में, बीआरएस ने राज्य में 119 में से 88 सीटों पर जीत हासिल की थी. कांग्रेस ने 21 सीटें जीतीं, एआईएमआईएम को 7 सीटें मिलीं, जबकि बीजेपी को केवल एक सीट मिल सकी थीं. अब इस साल के परिणाम पर सभी की निगाहें टिक गई हैं.

आपको बता दें कि एग्जिट पोल में तेलंगाना में इस बार कांग्रेस की सरकार बनने का पूर्वानुमान जारी किया गया है. इसकी तैयारी में पार्टी पहले से ही जुट गई है. राहुल गांधी ने कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं को तेलंगाना में किसी भी पहुंचने के लिए तैयार रहने को कहा है. इनमें खास तौर पर पी चिदंबरम, सुशील कुमार शिंदे और रणदीप सुरजेवाला को निर्देश दिया गया है.

ये भी पढ़ें : Telangana Election: तेलंगाना के लिए ‘सुपरएक्टिव’ कांग्रेस, अपने 3 नेताओं से कहा- ‘किसी भी पल हैदराबाद की उड़ान के लिए रहें तैयार’

#Telangana #Election #Telangana #Election

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button