भारत

Telangana CM Revanth Reddy appreciate Bharat Ratna for PV Narasimha Rao | नरसिम्हा राव को भारत रत्न के ऐलान पर तेलंगाना के सीएम रेवंत रेड्डी खुश, बोले

[ad_1]

PV Narasimha Rao Bharat Ratna: तेलंगाना के मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी ने पूर्व प्रधानमंत्री पीवी नरसिम्हा राव को भारत रत्न से सम्मानित किए जाने की घोषणा की सराहना करते हुए शुक्रवार (9 फरवरी) को कहा कि यह सभी देशवासियों के लिए गर्व की बात है. सीएम रेवंत रेड्डी ने तेलंगाना विधानसभा में अपने संबोधन में नरसिम्हा राव की ओर से राष्ट्र के लिए किए गए शानदार कार्यों और उनके योगदान को याद किया और कांग्रेस के दिवंगत नेता के परिवार के सदस्यों और प्रशंसकों को शुभकामनाएं भी दीं.

मुख्यमंत्री ने याद दिलाया कि कांग्रेस संसदीय दल की प्रमुख सोनिया गांधी ने नरसिम्हा राव को प्रधानमंत्री बनाने और उनकी सरकार चलाने में सहयोग किया था. सीएम रेड्डी ने निजाम के शासन के तहत पूर्ववर्ती हैदराबाद राज्य की मुक्ति और बाद में राष्ट्र की सेवा में नरसिम्हा राव की महत्वपूर्ण भूमिका की भी प्रशंसा की.

सीएम रेड्डी बोले- यह गर्व की बात है

मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘यह हम सभी के लिए गर्व की बात है. इस सदन के माध्यम से, मैं उनके और उनके परिवार के प्रति आभार प्रकट करता हूं.’’ वर्ष 1991 से 1996 तक देश के प्रधानमंत्री रहे नरसिम्हा राव का जन्म 1921 में तेलंगाना के वारंगल जिले के लक्नेपल्ली गांव में हुआ था.

वह दक्षिण भारत से पहले प्रधानमंत्री थे और उन्होंने तत्कालीन वित्त मंत्री मनमोहन सिंह के साथ मिलकर वैश्वीकरण और उदारीकरण की नीतियों को अपनाया, जिसने भारत के दुनिया की शीर्ष पांच अर्थव्यवस्थाओं में से एक बनने का मार्ग प्रशस्त किया.

केंद्रीय मंत्री भी रह चुके नरसिम्हा राव 

पूर्व प्रधानमंत्री पीवी नरसिम्हा राव ने उस्मानिया विश्वविद्यालय, मुंबई विश्वविद्यालय और नागपुर विश्वविद्यालय से अपनी पढ़ाई की. वे देश के विदेश मंत्री, गृह मंत्री, रक्षा मंत्री, मानव संसाधन विकास मंत्री रह चुके हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा चुनाव 2024 से पहले पूर्व पीएम चौधरी चरण सिंह, पीवी नरसिम्हा राव और डॉ एमएस स्वामीनाथन को भारत रत्न देने का एलान किया है. पीएम मोदी ने एक्स पर पोस्ट कर यह जानकारी दी.

ये भी पढ़ें: आम चुनाव के लिए 97 करोड़ वोटर्स रजिस्टर्ड, 2.63 करोड़ नए मतदाता, जानिए लिस्ट से कितने नाम हुए गायब

#Telangana #Revanth #Reddy #Bharat #Ratna #Narasimha #Rao #नरसमह #रव #क #भरत #रतन #क #ऐलन #पर #तलगन #क #सएम #रवत #रडड #खश #बल

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button