बिज़नेस

TCS Of Tata Group Emerges As Americas One Of The Best Large Employers On Forbes List

[ad_1]

Forbes Best Employers List: टाटा समूह की सूचना प्रौद्योगिकी कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (Tata Consultancy Services) के नाम एक नई शानदार उपलब्धि दर्ज हुई है. टीसीएस (TCS) को अमेरिकी मैगजीन फोर्ब्स (Forbes) ने अमेरिका के सबसे शानदार बड़े नियोक्ताओं (America’s Best Large Employers) की प्रतिष्ठित सूची में जगह दी है. दुनिया की सबसे अच्छी आईटी कंपनियों में शुमार टीसीएस के नाम यह नया मुकाम दर्ज हुआ है.

इस तरह से हुआ सर्वेक्षण

टीसीएस की ओर से जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार, उसे फोर्ब्स ने अमेरिका के सबसे शानदार बड़े नियोक्ताओं की ताजी सालाना सूची में जगह दी है. फोर्ब्स ने इस सूची को तैयार करने के लिए 45 हजार वैसे कर्मचारियों का स्वतंत्र सर्वेक्षण किया, जो 1000 से ज्यादा लोगों को काम पर रखने वाली कंपनियों के साथ जुड़े हुए हैं.

कंपनी के टॉप एक्सीक्यूटिव की टिप्पणी

टीसीएस नॉर्थ अमेरिका के चेयरमैन सुरेश मुतुस्वामी ने कंपनी की इस उपलब्धि पर कहा, टीसीएस ने कर्मचारियों के अनुकूल एक ऐसा कार्यस्थल तैयार करने पर ध्यान दिया है, जो नवोन्मेष को बढ़ावा देता है और लोगों को निजी तौर पर बढ़ने के साथ-साथ पेशेवर तौर पर भी सशक्त बनाता है. हम अपने लोगों और संस्कृति में निवेश करना जारी रखेंगे, ताकि टीसीएस अमेरिका और पूरी दुनिया में सबसे शानदार नियोक्ताओं में से एक बनी रहे.

तीन साल में इतनी भर्तियां

कंपनी ने इसके अलावा बताया कि उसने पिछले तीन सालों के दौरान 21 हजार से ज्यादा कर्मचारियों की भर्ती की है, जो ग्राहकों को नवोन्मेष करने, बदलाव लाने और उनके व्यवसाय को बढ़ाने में मदद करने के लिए वैश्विक टीमों के साथ मिलकर काम करते हैं.

paisa reels

मिल चुकी हैं ये उपलब्धियां

टीसीएस के नाम यह कोई पहली उपलब्धि नहीं है. इससे पहले भी टाटा की इस कंपनी को प्रौद्योगिकी और रोजगार के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान देने के लिए विभिन्न संगठनों के द्वारा सराहा जा चुका है. एक अन्य मैगजीन फॉर्च्यून (Fortune magazine) ने टीसीएस को दुनिया की सबसे सराही जाने वाली कंपनियों (World’s Most Admired Companies) की 2023 की सूची में शामिल किया है, जबकि कैरियरब्लिस (CareerBliss) ने टीसीएस को 50 सबसे खुशनुमा कंपनियों की 2023 (50 Happiest Companies of 2023) की सूची में जगह दी है.

पांच लाख से ज्यादा कर्मचारी

आपको बता दें कि टाटा समूह की टीसीएस अभी भारत की दूसरी सबसे बड़ी सूचीबद्ध कंपनी है. बीएसई के हिसाब से टीसीएस का मार्केट कैपिटलाइजेशन अभी करीब 12.19 लाख करोड़ रुपये है. वैल्यू के हिसाब से भारत में टीसीएस से आगे सिर्फ मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज है. टीसीएस भारत के साथ-साथ पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा लोगों को रोजगार देने वाली कंपनियों में भी शामिल है. अभी टीसीएस के कुल कर्मचारियों की संख्या करीब 5.30 लाख है.

ये भी पढ़ें: अडानी के शेयरों ने दी बाजार की चाल को मात, आज भी चार स्टॉक पर अपर सर्किट

#TCS #Tata #Group #Emerges #Americas #Large #Employers #Forbes #List

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button