बिज़नेस

Tax Saving Tips Invest Tips India Best ELSS Mutual Funds To Invest In 2023 Check Details


ELSS Mutual Funds: निवेश के इस दौर में हर कोई टैक्स सेविंग करने के लिए अपना रहा है. ज्यादातर लोग टैक्स छूट के लिए आयकर की धारा 80सी को चुनते हैं, जो कई सरकारी योजनाओं के तहत दिया जाता है. इसके तहत एक वित्तीय वर्ष में 1.5 लाख रुपये तक का छूट दी जाती है. हालांकि अगर आप निवेश पर अच्छे रिटर्न के साथ ही टैक्स सेविंग विकल्प की तलाश कर रहे हैं तो ईएलएसएस म्युचुअल फंड आपके लिए अच्छा विकल्प हो सकता है. 

टैक्स सेविंग म्युचुअल फंड या इक्विटी लिंक्ड सेविंग स्कीम (ELSSs) के तहत आयकर की धारा 80C के तहत टैक्स छूट का दावा किया जा सकता है. ईएलएसएस के तहत आप हर साल मैक्सिमम 1.5 लाख रुपये तक की टैक्स सेविंग कर सकते हैं. साथ ही आपको अन्य टैक्स सेविंग के साथ ही अच्छा रिटर्न भी देता है. 

सबसे कम लॉक-इन टाइम 

इक्विटी लिंक्ड सेविंग स्कीम (ELSS) म्युचुअल फंड 3 साल की लॉक इन अवधि के साथ आता है, जबकि पब्लिक प्रोविडेंट फंड 15 साल और नेशनल सेविंग सर्टिफकेट में लॉक इन अवधि 5 साल का होता है. पीपीएफ और एनएससी जैसी योजनाएं गारंटीड इनकम देती हैं, पर ELSS फंड के साथ ऐसा नहीं है, यह मार्केट पर निर्भर रहता है. अगर आप पहली बार ईएलएसएस म्युचुअल फंड में निवेश कर रहे हैं तो इसके सभी पहलुओं और रिस्क को समझकर ही निवेश करना चाहिए. 

ईएलएसएस म्युचुअल फंड में औसतन कितना रिटर्न 

ELSS म्युचुअल फंड ने लांग टर्म में अच्छा रिटर्न दिया है. पब्लिक प्रोविडेंट फंड में 7.1 फीसदी का रिटर्न तो वहीं एनएससी में 7 प्रतिशत का ब्याज दिया जा रहा है. वहीं ईएलएसएस म्युचुअल फंड का एवरेज रिटर्न 15 फीसदी से अधिक रहा है. आइए जानते हैं कौन कौन से ईएलएसएस म्युचुअल फंड स्कीम ने पिछले कुछ सालों में अच्छा रिटर्न दिया है. 

paisa reels

रिटर्न के मामले में ये हैं टॉप ELSS

  • Quant Tax Plan डारेक्ट प्लान पिछले तीन साल में 39.71 फीसदी का रिटर्न दे चुका है. पांच साल में 22.46 फीसदी और 10 साल में 21.39 फीसदी का रिटर्न दे चुका है.
  • आईडीएफसी टैक्स एडवांटेज डारेक्ट प्लान ने तीन साल में 22.85 फीसदी, पांच साल में 12.13 फीसदी और 10 साल में 17.34 फीसदी का रिटर्न दे चुका है.
  • बैंक ऑफ इंडिया टैक्स एडवांटेज डारेक्ट प्लान ने तीन साल में 22.51 प्रतिशत, पांच साल में 12.65 फीसदी और 10 साल में 17.18 फीसदी का रिटर्न दिया है.
  • केनरा रॉबेको इक्विटी टैक्स सेवर डारेक्ट प्लान ने 3 साल में 20.26 फीसदी, 5 साल में 14.98 फीसदी और 10 साल में 15.35 फीसदी का रिटर्न दे चुका है. 

यह भी पढ़ें

Budget 2023: घर खरीदारों को वित्त मंत्री दे सकती हैं बड़ी राहत, जानें बजट से क्या हैं उम्मीदें 

#Tax #Saving #Tips #Invest #Tips #India #ELSS #Mutual #Funds #Invest #Check #Details

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button