दुनिया

Moscow Expelled Ambassador Of Estonia Russian Foreign Ministry Gave This Reason


Russia Ukraine War: रूस यूक्रेन (Russia Ukraine) के बीच 332वें दिन भी युद्ध जारी है. इसी बीच रूस के विदेश मंत्रालय ने सोमवार (23 जनवरी) को एस्टोनिया के राजदूत को निष्कासित कर दिया. कभी सोवियत यूनियन (Soviet Union) का हिस्सा रहे स्टोनिया के राजदूत पर रूस ने रूसोफोबिया का आरोप लगाते हुए देश से 6 फरवरी तक बाहर निकल जाने को कहा. 

मास्को को दिए गए इस बयान में कहा गया है कि अब से एस्टोनिया के राजनयिक प्रतिनिधित्व को मास्को में यूरोपीय संघ के देशों के मिशन के साथ ही डाउनग्रेड कर दिया जाएगा. विदेश मंत्रालय ने कहा कि एस्टोनिया के तेलिन में रूसी दूतावास में सदस्यों की संख्या घटाने के एस्टोनिया के फैसले के बाद रूस ने उनके राजदूत को देश से बाहर निकालने का फैसला किया है.

एस्टोनिया के विदेश मंत्रालय ने क्या कहा था?
एस्टोनिया के विदेश मंत्रालय ने इस महीने की शुरुआत में एक आदेश पारित कर एस्टोनिया में रूस के दूतावास में कर्मचारियों की एक निश्चित संख्या रखने की बात कही थी. उन्होंने दूतावास में कर्मचारियों की कुल संख्या 8, और 15 प्रशासनिक और तकनीकि कर्मचारियों के सदस्यों की संख्या कम करने का आदेश दिया. 

एस्टोनिया ने रूस में अपनी सेना को भेजने के बाद मास्को के साथ अपने द्विपक्षीय संबंधों को बेहद कम कर दिया था. एस्टोनियाई विदेश मंत्री उर्मस रिंसलू ने 11 जनवरी को एक बयान में कहा था कि हमने रूसी राजनयिकों की सीमा निर्धारित कर दी है.

news reels

रूसी विदेश मंत्रालय (Russia Foreign Minister) ने सोमवार को एक बयान जारी कर कहा कि एस्टोनिया जानबूझकर रूस के साथ अपने संबंध खत्म करना चाहता है. रूस ने आरोप लगाया कि एस्टोनिया की सरकार नीतिगत स्तर पर आकर रूसोफोबिया को बढ़ावा दे रही है. रूसी विदेश मंत्रालय ने कहा कि 

Pakistan Crisis: सऊदी अरब और यूएई से कर्ज लेने के बाद भी पाकिस्तान की हालत खराब, अब शहबाज के सामने ये एकमात्र रास्ता बचा

#Moscow #Expelled #Ambassador #Estonia #Russian #Foreign #Ministry #Gave #Reason

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button