बिज़नेस

TAQA Want To Bet Big On Adani Group For Done Double Business In India


Gautam Adani Group Companies: अबू धाबी नेशनल एनर्जी कंपनी पीजेएससी (TAQA) भारत में कारोबार दोगुना करने पर विचार कर रही है और गौतम अडानी के बिजली बिजनेस यानी अडानी ग्रीन एनर्जी में बड़े निवेश की तैयारी कर रही है, जो थर्मल उत्पादन से लेकर ट्रांसमिशन, स्वच्छ ऊर्जा और हरित हाइड्रोजन तक फैला हुआ है. 

ईटी की रिपोर्ट के मुताबिक, TAQA यूरोप, वेस्ट एशिया और अफ्रीका में अपना कारोबार करता है. इसके अलावा, आबू धाबी सिक्योरिटी एक्सचेंज पर लार्जेस्ट स्टॉक है. रिपोर्ट के मुताबिक, यह अडानी ग्रुप की कंपनी में 1.5-2.5 अरब डॉलर तक निवेश करना चाहता है. अडानी ट्रांसमिशन और TAQA में अच्छा तालमेल है, जबकि TAQA और अडानी एनर्जी सॉल्यूशन एक प्रोजेक्ट पर साथ काम करने के बारे में सोच रहा है. 

TAQA कंपनी में मार्केट और प्रमोटर्स से कंपनी में 19.9 फीसदी की हिस्सेदारी लेना चाहता है. मौजूदा समय में अडानी ग्रीन सॉल्यूशन की वैल्यू प्रमोटर्स के 68.28 फीसदी हिस्सेदारी के साथ 91 हजार 660 करोड़ रुपये है. ऐसे में अबू धाबी फर्म मौजूदा प्राइस और 18,240 करोड़ रुपये की वैल्यूएशन के साथ 20 फीसदी हिस्सेदारी लेना चाहता है. गुरुवार को अडानी ग्रीन एनर्जी का स्टॉक 821 रुपये प्रति शेयर के प्राइस पर बंद हुआ था. 

क्या करती है TAQA कंपनी 

यह कंपनी 2005 में स्थापित की गई थी, जो अरब देश में एनर्जी सप्लाई करती है. इस कंपनी का निवेश पॉवर जनरेशन, ट्रांसमिशन और डिस्ट्रीब्यूशन पर है. इसके अलावा यह तेल और गैस की भी सप्लाई करती है. इसकी संपत्ति यूएई, सउदी अरब, कनाडा, घाना, इंडिया, इराक, मोरक्को, ओमान, नीदरलैंड, यूके और अमेरिका में फैली हुई है. 

भारत में भी सप्लाई करती है बिजली 

भारत के तमिलनाडु में इस कंपनी के पास 250 मेगावाट वाला थर्मल पावर प्लांट है. यह राज्य की बिजली उत्पादन और वितरण कंपनी तमिलनाडु जेनरेशन एंड डिस्ट्रीब्यूशन कॉरपोरेशन (टैंजेडको) को बिजली पैदा करती है और बेचती है. इसकी हिमाचल प्रदेश में उपस्थिति है.

ये भी पढ़ें 

Government Scheme: हर दिन 300 रुपये की सेविंग पर मिलेंगे 50 लाख रुपये, ये सरकारी योजना कराएगी लाभ 

#TAQA #Bet #Big #Adani #Group #Double #Business #India

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button