दुनिया

Taiwan Earthquake Video Building Collapse 7.5 Magnitude Earthquake in Taiwan Taipie Hualien Power Cut

[ad_1]

Taiwan Earthquake Video: ताइवान बुधवार (3 अप्रैल) सुबह भूकंप के जोरदार झटकों से हिल उठा है. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 7.5 मापी गई. इतने जोरदार झटकों की वजह से ताइवान के कई शहरों में इमारतें धराशायी हो गई हैं. देश के कई इलाकों में पहाड़ों पर भूस्खलन की घटनाएं भी देखने को मिली हैं. पिछले 25 सालों में आया ये अब तक का सबसे जबरदस्त भूकंप है. आखिरी बार इतना भयानक भूकंप 1999 में आया था, जिसमें 2500 से ज्यादा लोगों ने जान गंवाई थी, जबकि 1300 घायल हुए थे.

भूकंप के झटकों के बाद 87000 घरों की बिजली गुल हो गई है. ताइवान में आए भूकंप की वजह से सबसे ज्यादा तबाही हुएलिन नाम के शहर में हुई, जहां झटकों का केंद्र भी रहा है. इस द्वीपीय देश में मची तबाही की वजह से बिजली और इंटरनेट सेवाएं बंद हो गई हैं. ट्रेन सर्विस को भी सस्पेंड कर दिया गया है. भूकंप के झटकों के बाद ताइवान के अलावा जापान और फिलीपींस में भी सुनामी का अलर्ट जारी कर दिया गया है. जहां हुएलिन में 7.5 के झटके महसूस हुए हैं तो वहीं राजधानी ताइपे में 7.2 तीव्रता का भूकंप आया. 

ताइवान में आए भूकंप के बाद मची तबाही के वीडियो

ताइवान के हुएलिन में भूकंप से सबसे ज्यादा तबाही

रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, हुएलिन शहर में सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है, जहां ढेरों इमारतें ढह गई हैं. भूकंप का केंद्र होने की वजह से यहां सड़कें भी टूट गई हैं. इमारतों के ढहने की वजह से उसमें लोगों के फंसे होने की भी जानकारी सामने आ रही है. ताइपे के स्थानीय प्रशासन का कहना है कि अभी तक शहर में बड़े पैमाने पर नुकसान की खबर नहीं है. ताइवान के हाई स्पीड रेल ऑपरेटर ने कहा कि उसके ट्रेनों में कोई नुकसान या किसी को चोट लगने की सूचना नहीं है, लेकिन अभी जांच की जा रही है, जिससे ट्रेन देरी से चलेंगी. 

जापान में सुनामी आना शुरू

पड़ोसी देश ताइवान में आए भूकंप के झटकों के बाद जापान ने भी दक्षिणी प्रांत ओकिनावा के तटीय इलाकों के लोगों के लिए एडवाइजरी जारी कर दी. जापान की तरफ से जारी किए गए सुनामी अलर्ट में बताया गया कि दक्षिण-पश्चिम तट पर 3 मीटर (10 फीट) ऊंची लहरें टकरा सकती हैं. लोगों से तटीय इलाकों को खाली कर ऊंचाई वाली जगहों पर जाने को कहा गया है. जापान मेट्रोलॉजिकल एजेंसी ने बताया है कि स्थानीय समय के मुताबिक, सुबह 9.18 बजे एक फुट ऊंची सुनामी योनागुनी द्वीप से जाकर टकराई हैं. 

फिलीपींस में अलर्ट, चीन में भी महसूस हुए झटके

फिलीपींस में भी भूकंप के बाद अलर्ट जारी हो गया है. देश की भूकंपीय संस्था ने कई तटीय राज्यों के लोगों के लिए चेतावनी जारी की है. इसमें उनसे तटीय इलाकों से दूर जाने को कहा गया है. रॉयटर्स से एक चश्मदीद ने बताया कि भूकंप के झटके चीन के शंघाई तक महसूस किए गए हैं. चीनी मीडिया ने बताया है कि देश के फुजियान प्रांत के फुझोऊ, झियामेन, क्वांझू और निंगडे शहरों में लोगों ने भूकंप के झटकों को महसूस किया है. हालांकि, चीन में किसी तरह का कोई अलर्ट जारी नहीं किया गया है. 

यह भी पढ़ें: Taiwan Earthquake: इमारतें गिरीं, बिजली गुल, 7.5 की तीव्रता वाले झटकों से हिला ताइवान, 25 साल में आया सबसे भीषण भूकंप

 


#Taiwan #Earthquake #Video #Building #Collapse #Magnitude #Earthquake #Taiwan #Taipie #Hualien #Power #Cut

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button