दुनिया

Syria Devastating Earthquake Syrian Man Loses 25 Relatives In Quake Disaster


Syria Devastating Earthquake: तुर्किए (तुर्की) और सीरिया में भूकंप (Earthquake) से बड़ी तबाही के बीच लोग अपनों की तलाश कर रहे हैं. हजारों की संख्या में लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. चारों तरफ मलबे अभी भी बिखरे पड़े हैं. लोगों की लाशें अभी भी निकाली जा रही हैं. इस बीच दिल दहलाने वाली भी तस्वीरें सामने आ रही हैं. इस भीषण आपदा में सीरिया (Syria) के एक शख्स ने अपने परिवार के 25 सदस्यों को खो दिया.

सीरिया और तुर्किए में विनाशकारी भूकंप की वजह से 15 हजार से अधिक लोगों की जान जा चुकी हैं. 60 हजार से अधिक लोग जख्मी हुए हैं. राहत और बचाव का कार्य तेजी से जारी है.

25 लाशों के बीच रोत बिलखता शख्स

सीरिया के सराकिब शहर में भीषण आपदा के बाद बेहद ही मार्मिक तस्वीर सामने आई है. शेल्टर होम के कमरे में 25 शव रखे हैं और एक शख्स हर शव के पास जाकर फूट-फूटकर रोता दिखा. वो कभी एक शव के पास जाता दिखा तो कभी दूसरे संबंधी की लाश के पास दिखा. उस शख्स का रो-रोकर बुरा हाल था. रोते बिलखते हुए वो अपने मृत रिश्तेदार का नाम पुकार रहा था और फिर फूट-फूटकर रोने लग जाता. शेल्टर होम में 25 शवों के बीच इस जिंदा शख्स का नाम अहमद इदरीस है, जिन्होंने इस विनाशकारी भूकंप में अपने 25 रिश्तेदारों को खो दिया. 

सीरिया के शख्स पर दुखों का पहाड़

भीषण आपदा में अहमद इदरीस पर दुखों का पहाड़ टूट पड़ा है. उन्हें अभी भी ये भरोसा नहीं हो रहा है कि उनके अपने छोड़कर चले गए हैं. वो कभी अपने पोते के शव से तो कभी नाती के शव पास लिपटकर रोते दिखे. इदरीस के मुताबिक सीरिया में चल रही जंग की वजह से वो सराकिब में शरण लेने के लिए पहुंचे थे, ताकि उनका परिवार सुरक्षित रह सके लेकिन एक झटके में ही उनकी पूरी दुनिया उजड़ गई. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इस आपदा में उनके परिवार के ज्यादातर सदस्यों ने जान गंवा दी है. 

सीरिया में लंबे समय से चल रहे युद्ध और हिंसा में हजारों परिवार पहले ही तबाह हो चुके हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक 2011 के बाद से युद्ध और हिंसा में लगभग पांच लाख लोग मारे गए हैं और लाखों लोग विस्थापित हुए हैं. वहीं, अब सोमवार (6 फरवरी) को आए विनाशकारी भूकंप ने हजारों लोगों की जिंदगी बर्बाद कर दी है. सैकड़ों इमारतें धाराशाई हो गई हैं और हर तरफ चीख पुकार से माहौल गमगीन है.

ये भी पढ़ें:

Turkiye Earthquake: तुर्किए में इतनी लाशों को दफनाने का काम कैसे हो रहा है, आखिर सन्नाटे की जगह कब्रिस्तान में कैसा मातमी हुजूम

#Syria #Devastating #Earthquake #Syrian #Man #Loses #Relatives #Quake #Disaster

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button